महाशिवरात्रि से लेकर फुलेरा दूज तक, फरवरी माह में आ रहे हैं कई सारे व्रत त्योहार

Feb 2023 calendar : अंग्रेजी कैलेंडर की बात करें तो फरवरी साल का दूसरा ही माह है लेकिन हिंदू कैलेंडर के लिहाज से साल का अंतिम माह है जो धार्मिक अनुष्ठानों की नजर से काफी महत्वपूर्ण है. फरवरी माह में महाशिवरात्रि, फुलेरा दौज, सोमवती अमावस्या जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

February festival Dates : भारत उत्सवों का देश है. यहां हर महीने कई  सारे व्रत त्योहार आते हैं. फरवरी का माह शुरू हो रहा है और हिंदू पंचांग में से फाल्गुन का माह कहा जाता है. अंग्रेजी कैलेंडर की बात करें तो फरवरी साल का दूसरा ही माह है लेकिन हिंदू कैलेंडर के लिहाज से साल का अंतिम माह है जो धार्मिक अनुष्ठानों (February festival) की नजर से काफी महत्वपूर्ण है. फरवरी माह में महाशिवरात्रि, फुलेरा दौज, सोमवती अमावस्या जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं. चलिए जानते हैं फरवरी माह में कौन सा पर्व किस दिन पड़ रहा है. यहां जानिए फरवरी माह के सभी त्योहारों की डेट.



1 फरवरी -  जया एकादशी और भीष्म एकादशी


फरवरी माह का पहला ही दिन जया एकादशी के व्रत का दिन है. जया एकादशी की मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से प्रेत योनि से छुटकारा मिल जाता है. इस दिन को भीष्म एकादशी भी कहते हैं और इस दिन भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण की पूजा का प्रावधान है.



5 फरवरी  - माघ पूर्णिमा, ललिता जयंती, गुरु रविदास जयंती


पांच फरवरी को माघ पूर्णिमा का स्नान किया जाएगा. माना जाता है इस दिन तिल के दान से काफी पुण्य मिलता है. इस दिन रविदास जयंती भी मनाई जाएगी.

Advertisement



9 फरवरी - द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी


नौ फरवरी को देश भर में फाल्गुन माह की संकष्टची चतुर्थी मनाई जाएगी और गणपति भगवान का व्रत किया जाएगा.  माना जाता है इस दिन व्रत पूजा पाठ करने से घर परिवार में सुख संपत्ति का वास होता है और भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है.

Advertisement

12 फरवरी - यशोदा जयंती


12 फरवरी को श्रीकृष्ण की मां यशोदा का जन्मदिवस मनाया जाएगा है. इस मौके पर खासकर मथुरा, ब्रज आदि में कई उत्सव होते हैं.

Advertisement

16 फरवरी - विजया एकादशी


सोलह फरवरी को विजया एकादशी मनाई जाएगी. मान्यता है कि इस दिन उपवास और पूजा करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है और मनुष्य को वाजपेयी यज्ञ का फल मिलता है.

Advertisement

18 फरवरी 


अठारह फरवरी को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन शिव और पार्वती की पूजा की जाती है और देश के मंदिरों में भव्य आयोजन और पूजा पाठ होते हैं. 

20 फरवरी - सोमवती अमावस्या


बीस फरवरी को सोमवती अमावस्या है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं.

21 फरवरी - फुलेरा दूज


इक्कीस फरवरी को फुलेरा दूज है, इस दिन से मथुरा और बरसाना में होली की शुरुआत हो जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान कृष्ण राधा के साथ फूलों की होली खेलते हैं.

23 फरवरी - विनायक चतुर्थी


23 फरवरी को देश भर में विनायक चतुर्थी का व्रत किया जाएगा. माना जाता है कि इस व्रत को करने से भगवान गणेश की कृपा मिलती है.

27 फरवरी - होलाष्टक आरंभ


होली से आठ दिन पहले होलाष्टक शुरू हो जाते हैं. और इन दिनों किसी भी तरह के शुभ काम करने की मनाही होती है. होली सात मार्च की है और 27 फरवरी से होलाष्टक आरंभ हो रहे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?