कहा जाता है कि भगवान विष्णु की पूजा करते समय इन 5 बातों का रखना चाहिए खास ख्याल, नहीं तो बिगड़ सकते हैं बने बनाए काम

Vishnu Ji: ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करते हैं उनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं. अगर आप गुरुवार के दिन पूजा कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 7 mins
L

Lord Vishnu: वैसे तो ईश्वर हमेशा हमारे आसपास हैं लेकिन जब भी जीवन में कष्ट होता है तो सबसे पहले भगवान की ही याद आती है. भक्त अपने कष्टों को दूर करने और जीवन में सुख समृद्धि पानी के लिए ईश्वर की पूरे विधि-विधान से आराधना करते हैं. भगवान विष्णु की आराधना गुरुवार के दिन की जाती है. इस दिन भक्त सच्चे मन से पूजा अर्चना करते हैं और भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करते हैं. कहा जाता है कि सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करने से फलदायक परिणाम मिलते हैं. गुरुवार का दिन खास इसलिए है क्योंकि ये दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. यही वजह है कि इस दिन भगवान विष्णु की जो भी भक्त सच्चे मन से पूजा करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ये विश्वास है कि विष्णु भगवान की कृपा जिन भक्तों पर हो जाती है उनके जीवन में लंबे वक्त से चली आ रही बाधाएं और कष्ट दूर हो जाते हैं.

 

गुरुवार के दिन ना करें ये गलतियां

ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करते हैं उनसे मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) प्रसन्न हो जाती हैं और उन्हें धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. अगर आप गुरुवार के दिन व्रत नहीं रख रहे हैं और सिर्फ पूजा ही कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. अगर गुरुवार के दिन पूजा करते वक्त इन बातों का ध्यान न रखा जाए तो ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी (Lakshmi Maa) नाराज हो जाते हैं. पूजा करते वक्त इन 5 बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी.

  •  गुरुवार के दिन केले का सेवन न करें. मान्यता है कि भगवान विष्णु का वास केले के वृक्ष में होता है.
  • ऐसा कहा जाता है कि गुरुवार (Thursday) के दिन किसी भी और चीज का दान नहीं करना चाहिए. बल्कि इस दिन पीली चीजों का दान करना शुभ होता है. गुरुवार के दिन आप गुड़, चना, चने की दाल आदि चीजों का दान कर सकते हैं.
  • गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं.
  • मान्यता यह भी है कि गुरुवार के दिन साफ-सफाई करते वक्त घर से कबाड़ बाहर ना निकालें. इसके अलावा इस दिन घर को धोना या पोछना भी नहीं चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए. मान्यता यह भी है कि गुरुवार के दिन नाखून भी नहीं काटना चाहिए क्योंकि इससे गुरु कमजोर होता है.
  • गुरुवार के दिन जब आप विष्णु भगवान की पूजा कर रहे हों तो केले के पेड़ में जल अर्पित जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article