Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों को घर लाने से बढ़ती है सुख-समृद्धि, यहां जानें पूरी लिस्ट

Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदारी का खास महत्व है. इस दिन कुछ चीजों को खरीदकर घर लाने से सुख-समृद्धि बढ़ती है.

Advertisement
Read Time: 7 mins
D

Dhanteras 2022 Shopping List: धनतेरस से दिवली (Diwali 2022) की तैयारी शुरू हो जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस (Dhanteras 2022) का पर्व मनाया जाता है. इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर, 2022 को है. धार्मिक मन्यता के अनुसार, इस दिन धनकुबेर, यमदेव और धन्वंतरी देवता की पूजा की जाती है. माना जाता है इस दिन इनकी पूजा अर्चना करने से घर में सुख, समृद्धि और सौभाग्य का आगमन होता है. इसके अलावा धनतेरस (Dhanteras) के दिन आभूषण और सोने चांदी की खरीदारी करना शुभ होता है. यही वजह है कि लोग धनतेरस के दिन घरेलू वस्तुओं की खरीदारी करते हैं. मान्यता है कि इस दिन धनतेरस के दिन कुछ घरेलू वस्तुओं की खरीदारी करने से घर-परिवार में बरकत बनी रहती है. ऐसे में जानते हैं कि इस साल धनतेरस पर किन चीजों को खरीदना शुभ रहेगा.

धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी करना होता है शुभ

- धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन सोना-चांदी, आभूषण और बर्तन की खरीदारी करना शुभ होता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदकर घर लाने से खुशहाली बनी रहती है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा से धन-वैभव की कमी नहीं होती है.

- धनतेरस के दिन सोना-चांदी के अलावा पीतल के बर्तनों को खरीदना भी शुभ होता है. अगर आप धनतेरस (Dhanteras 2022) पर सोना-चांदी या आभूषण नहीं खरीद सकते हैं, तो इस दिन पीतल की वस्तुएं जरूर खरीदें. ऐसे करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होगा. 

- धनतेरस (Dhanteras) के दिन चांदी का सिक्का खरीदना अत्यंत शुभ और मंगलकारी होता है. इस दिन ऐसे चांदी के सिक्के खरीदें जिस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की चित्र बना हो. दिवाली के दिन इस सिक्के की पूजा करने के बाद अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में धन-दौलत की कमी नहीं होती है, ऐसा कहा जाता है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर कर लें ये आसान काम, मां लक्ष्मी का हमेशा मिलेगा आशीर्वाद!

- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना अत्यंत शुभ होता है. दरअसल हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. मान्यता है कि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है, साथ ही दरिद्रता दूर होती है. 

- धनतेरस के दिन गोमती च्रक खरीदना शुभ माना गया है. ऐसे में इस दिन 5 या 11 गोमती चक्र खरीदना शुभ होता है. दिवाली के दिन 11 गोमती च्रक की पूजा अत्यंत शुभ होती है. दिवाली के दिन गोमती चक्र की पूजा करने के बाद उसे धन रखने वाले स्थान पर रखा जाता है. मान्यता है कि इससे घर में संपन्नता आती है. 

- धनतेरस के दिन श्रीयंत्र खरीदना शुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन घर में श्रीयंत्र खरीदकर लाएं और दिवाली के दिन उसकी विधिवत पूजा करें. मान्यतानुसार, ऐसा करने पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Sharad Purnima: इस दिन है शरद पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त और इस दिन क्या करना रहेगा अच्छा

- धनतेरस पर धनिया के बीज खरीदकर घर लाएं और इसकी विधिवत पूजा-अर्चना करें. दिवली के दिन मां लक्ष्मी को धनिया का बीज अर्पित करना शुभ होता है. दरअसल इसे घर में रखने से खुशहाली आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल​

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के Naraina में Car Showroom पर तीन बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग
Topics mentioned in this article