Chanakya Niti : इन 3 नियमों को माना तो नहीं होगी धन की कमी, मान्यतानुसार मां लक्ष्मी का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद!

chanakya niti for money : चाणक्य नीति में ये बात भी बताई गई है कि इंसान किन नियमों का पालन कर धन (Money) की प्राप्ति कर सकता है, माना जाता है कि चाणक्य की इस नीति को अगर कोई व्यक्ति समझ ले तो उसे आर्थिक तंगी का सामना कभी भी नहीं करना होगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
h

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य (Chanakya) को महाविद्यान माना गया है. उनकी बताई नीति यानी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में सफलता पाने और सुख-शांति के लिए कई तरीके बताए गए हैं. चाणक्य नीति में ये बात भी बताई गई है कि इंसान किन नियमों का पालन कर धन (Money) की प्राप्ति कर सकता है, माना जाता है कि चाणक्य की इस नीति को अगर कोई व्यक्ति समझ ले तो उसे आर्थिक तंगी का सामना कभी भी नहीं करना होगा. आइए जानते हैं कि धन को लेकर चाणक्य नीति क्या कहती है.

अन्न संचय

चाणक्य नीति के अनुसार माना गया है कि जो इंसान मेहनत करके धन का संचय करता है, उसके पास धन की कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी की कृपा के लिए अन्न का सम्मान करना जरूरी होता है, ऐसा माना जाता है. हमेशा मेहनत के दम पर सफलता मिलती है, न कि किसी से कुछ हड़प कर.

घर में रखें शांति का माहौल

ऐसा कहा जाता है कि आप चाहते हैं कि घर में लक्ष्मी का वास हो तो आपको घर में शांति का माहौल रखना चाहिए. घर में कलेश होने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और वहां ठहरना नहीं चाहतीं, ऐसा माना जाता है.

चापलूसों से रहें दूर

धन की प्राप्ति के लिए ये भी जरूरी है कि आप खुद पर यकीन रखें और दूसरों की गलत बातों में आने से बचें. चापलूसी करने वालों की बात पर यकीन न करें और मूर्खों की बातों में न आएं. ऐसा माना जाता है कि जो शख्स किसी की चापलूसी से खुश होकर फैसले लेता है, वह अपना ही नुकसान करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article