Akshaya Tritiya Shopping 2022: अक्षय तृतीया पर धातु खरीदना माना जाता है शुभ, यहां जानें राशि के अनुसार क्या खरीदें

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के मुताबिक साल 2022 में अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया साल भर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Akshaya Tritiya Shopping 2022: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) को आखा तीज (Akha Teej 2022) के नाम से भी जाना जाता है. पंचांग के मुताबिक साल 2022 में अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) साल भर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन अपनी क्षमता के अनुसार सोना, चांदी आभूषण खरीदना शुभ होता है. इसके अलावा इस शुभ अवसर पर राशि के अनुसार धातु खरीदना भी लाभकारी बताया गया है. आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन राशि के अनुसार कौन सा धातु खरीदना शुभ माना गया है. 


अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार खरीदारी

मेष- अक्षय तृतीया पर इस राशि के जातक सोना या तांबे के धातु का सामान खरीद सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस राशि के स्वामी मंगल हैं और मंगल के लिए शुभ धातु तांबा है. 

वृषभ- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के स्वामी शुक्र हैं. शुक्र की शुभता के लिए चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. 

Advertisement

मिथुन- इस राशि के स्वामी बुध ग्रह माने जाते हैं. ऐसे में इस राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन कांसे के धातु का सामान खरीद सकते हैं. 

Advertisement

कर्क- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस राशि के जातकों को चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. दरअसल इस राशि के स्वामी चंद्र देव हैं और चंद्रमा की शुभता के लिए चांदी अच्छी मानी जाती है. 

Advertisement

सिंह- इस राशि के स्वामी सूर्य देव हैं. इस कारण अक्षय तृतीया पर तांबे से बने सामान खरीद सकते हैं. 

कन्या- इस राशि के स्वामी बुध देव माने गए हैं. ऐसे में इस राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन कांसे से बने सामान खरीद सकते हैं. 

Advertisement

तुला- इस राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन चांदी के सामान खरीद सकते हैं. दरअसल इस राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. साथ ही शुक्र की शुभता के लिए चांदी खरीदना अच्छा माना जाता है. 

वृश्चिक- अक्षय तृतीया पर इस राशि के जातकों को तांबा खरीदना शुभ माना जा रहा है. वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं.

धनु- ज्योतिष के मुताबिक इस राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन पीतल या सोना खरीदाना शुभ हो सकता है. 

मकर- इस राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन स्टील या लोहे से बने सामान खरीद सकते हैं. ज्योतिष के मुताबिक मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं. 

कुंभ- कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव माने जाते हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को लोहे का सामान खरीदना शुभ हो सकता है. 

मीन- ज्योतिष के मुताबिक इस राशि के स्वामी गुरू हैं. ऐेसे में इस राशि से संबंधित लोग पीतल के सामान खरीद सकते हैं.

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article