Heramba Sankashti Chaturthi: कब है हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी, जान लें तिथि, मुहूर्त और चंद्रमा के उगने का समय

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चौथी तिथि को हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी है. इसी दिन बहुला चौथ भी मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
आइए जानते हैं इस वर्ष कब है हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी.

Heramba Sankashti Chaturthi 2023: हर माह की चतुर्थी की तिथि भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित होती है. सावन के बाद आने वाले भाद्रपद (Bhadrapad) माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) या महा स्कंद हर चतुर्थी कहा जाता है. इस दिन देवताओं में अग्रणी गणपति (Lord Ganesh) की पूजा का विधान है. इसी तिथि को बहुला चौथ भी कहते हैं. बहुला चौथ का बहुला गाय और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है. इस दिन व्रत रखने वालों को भगवान श्रीकृष्ण और भगवान गणेश दोनों को आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं इस वर्ष कब है हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी.

 तिथि और मुहूर्त

इस वर्ष हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी 3 सितंबर रविवार को मनाया जाएगा.  संकष्टी चतुर्थी के दिन विघ्नों को हरने वाले विघ्नहर्ता भगवान गणेश के व्रत  और पूजा से जीवन में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं. पंचांग के अनुसार भाद्रपद कृष्णपक्ष की चौथी तिथि 2 सितंबर को रात 8 बजकर 49 मिनट पर शुरू होगी और 3 सितंबर को शाम 6 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगी. गणपति की पूजा सुबह 7 बजकर 35 मिनट से सुबह 10 बजकर 45 मिनट तक, शाम को 6 बजकर 41 मिनट से रात 9 बजकर 21 मिनट तक की जा सकती है. बहुला चौथ की पूजा शाम 6 बजकर 28 मिनट से 6 बजकर 54 मिनट तक की जा सकती है. चंद्रमा के उदय का समय रात 8 बजकर 57 मिनट है.

महत्व

पुराणों में वर्णन के अनुसार को हेरम्बा संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखने से राहु केतु के प्रभावों से छुटकारा मिलता है. भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देने से मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terrorist Attack: Jammu Kashmir के Rajouri में हुए आतंकी हमलों पर बड़ा ख़ुलासा