Garuda Purana: गरुड़ पुराण के मुताबिक रोजाना ये 5 काम करने से होती है सुख-समृद्धि में वृद्धि, आप भी कर सकते हैं अपनी दिनचर्या में शामिल

Garuda Purana: गुरुड़ पुराण में दैनिक जीवन से संबंधित खास बातों का भी जिक्र किया गया है. दिन की शुरुआत कैसी होनी चाहिए, इसका भी उल्लेख गरुड़ पुराण में किया गया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
G

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में बेहतर जीवन जीने और मरणोपरांत होने वाले घटनाक्रम के बारे में बताया गया है. साथ ही गुरुड़ पुराण (Garuda Purana) में दैनिक जीवन (Garuda Purana Daily Life) से संबंधित खास बातों का भी जिक्र किया गया है. दिन की शुरुआत कैसी होनी चाहिए, इसका भी उल्लेख गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में किया गया है. आज हम आपको गरुड़ पुराण के अनुसार ऐसी पांच बातों के बारे में बाताने जा रहे हैं, जिसके बिना दिन अधूरा माना गया है. कहा गया है नियमित रूप से इन पांच कार्यों को करने से व्यक्ति का पूरा दिन शुभ साबित होता है. 

स्नान

गरुड़ पुराण के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को दिन की शुरुआत स्नान के साथ करनी चाहिए. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि जो मनुष्य रोजाना स्नान करके पवित्र हो जाता है, उसका पूरा दिन अच्छा गुजरता है, साथ ही वह ऊर्जा से भरपूर रहता है. 

ईष्ट देव की पूजा

गरुड़ पुराण के मुताबिक हर इंसान को सुबह स्नान करने के बाद अपने ईष्ट देव की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा कुलदेवता या कुल देवी की पूजा शुभ मानी गई है. 

Advertisement

जप 

गरुड़ पुराण में उल्लेख है कि प्रत्येक व्यक्ति को सुबह कम से कम एक माला मंत्र का जाप करने के बाद ही घर के बाहर निकलना चाहिए. मंत्र कोई भी हो सकता है. वैसे गायत्री मंत्र उपयुक्त और सरल माना जाता है. कहा गया है कि पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ किए गए मंत्र का जाप व्यर्थ नहीं जाता है. 

Advertisement

हवन या दीपक

कहा गया है कि हर इंसान को अपने दैनिक जीवन में हवन को स्थान देना चाहिए. हालांकि भागदौड़ भरी जिंदगी में रोजाना हवन करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में तुलसी के नीचे दीपक जलाया जा सकता है. इन कार्यों से दिन की शुरुआत करना शुभ माना गया है. 

Advertisement

दान

गरुड़ पुराण के मुताबिक दान करना शुभ है. हर इंसान को अपनी श्रद्धा और क्षमता के मुताबिक दान करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती है. साथ ही घर-परिवार में सुख और शांति बनी रहती है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Featured Video Of The Day
आ रहा है भयंकर तूफान, बंद हो जाएंगे Mobile Phone
Topics mentioned in this article