JNVST Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय के छठी क्लास में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

JNVST Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) में सत्र 2025-26 के लिए कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन करने की आज यानी 23 सितंबर को अंतिम तिथि है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
J
नई दिल्ली:

JNVST Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) में सत्र 2025-26 के लिए कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन करने की आज यानी 23 सितंबर को अंतिम तिथि है. योग्य स्टूडेंट या माता-पिता या अभिभावक जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 (JNVST 2024) के लिए आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. एक अभ्‍यर्थी को केवल एक बार जेएनवीएसटी के लिए आवेदन करने की अनुमति है.  पंजीकरण डेटा के सत्यापन के दौरान, यदि यह पाया जाता है कि अभ्‍यर्थी ने पिछले वर्षों में आवेदन किया था, तो अभ्‍यर्थी की उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा. JNVST Class 6 Admission 2025: डायरेक्ट लिंक

JNV Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में एडमिशन के लिए भरे जा रहे फॉर्म, 5वीं पास के साथ इतनी उम्र जरूरी

जेएनवीएसटी परीक्षा 

जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा सिक्स में दाखिले के लिए स्टूडेंट को जेएनवीएसटी यानी जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट देना होता है. जेएनवीएसटी परीक्षा का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा. पहले चरण की परीक्षा 18 जनवरी 2025 को सुबह 11.30 बजे से होगी. वहीं दूसरे चरण की परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को सुबह 11.30 बजे से आयोजित की जाएगी.

Advertisement

कौन कर सकता है आवेदन 

जिन स्टूडेंट का जन्म 1 मई, 2013 से पहले तथा 31 जुलाई, 2015 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बाद न हुआ हो, वे जेएनवी कक्षा 6 चयन परीक्षा के लिए पात्र हैं. किसी जिले में कक्षा पांचवीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट को केवल उसी जिले में जेएनवी में छठी क्लास में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. जहां जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित है उसी जिले के मूल निवासी उम्मीदवार उसी जिले में कक्षा पांचवीं में पढ़ रहे हैं, केवल वे जेएनवीएसटी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

Advertisement

MAH CET 2024 फाइनल मेरिट लिस्ट, बीबीए, बीसीए, बीबीएम, एमबीए और  एमसीए के लिए जारी 

आवेदन करने से पहले निम्‍नानुसार स्‍केंड कॉपी तैयार रखें-

  1. स्टूडेंट के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए)

  2. अभिभावक के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए)

  3. स्टूडेंट का फोटोग्राफ (फोटोग्राफ का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए)

  4. माता-पिता और उम्मीदवार द्वारा हस्ताक्षरित और प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र (हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र का आकार 50-300 के.बी के बीच होना चाहिए)

  5. यदि अभ्‍यर्थी के पास आधार संख्या नहीं है तो सक्षम सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र.

CAT 2024: बिना कोचिंग 2 महीन में करें कैट की तैयारी, इस स्ट्रैटेजी से पा सकते हैं 99 पर्सेंटाइल

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में दाखिले के लिए कैसे भरे फॉर्म (How to register for JNVST 2025 Class VI)

  • सबसे पहले जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.

  • होमपेज पर Click here to submit online application form for class VI Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test 2025 लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद Click here for Registration for Class VI JNVST (2025-26) (Last Date Extended to 23-09-2024) लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म को भरें. 

  • आवश्यक विवरण भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें.

  • फ़ॉर्म जमा करें और डाउनलोड कर भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें.

यहां होगी पहले चरण की परीक्षा

पहले चरण की परीक्षा आंध्र प्रदेश असम अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर) बिहार छत्तीसगढ़ गोवा गुजरात हरियाणा हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों को छोड़कर) जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-I, जम्मू के लिए) -II और सांबा) झारखंड केरल कर्नाटक मध्य प्रदेश महाराष्ट्र मणिपुर उड़ीसा पंजाब राजस्थान त्रिपुरा तेलंगाना उत्तर प्रदेश उत्तराखंड पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह चंडीगढ़ दादर और नगर हवेली दमन और दीव दिल्ली लक्षद्वीप पुड्डुचेरी.

Advertisement

यहां होगी दूसरे चरण की परीक्षा

दूसरे चरण की परीक्षा जम्मू और कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड
सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिले, हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिले, पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग जिला और यूटी लद्दाख के लेह और कारगिल जिले में होगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: नंद किशोर की सफलता की यात्रा | Silent Strength
Topics mentioned in this article