विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू, 2 लाख तक का मिलेगा स्टाइपेंड, यहां चेक करें डिटेल

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने कहा, "विकसित भारत फ़ेलोशिप का समय प्रतीकात्मक है... यह विकास, समावेशिता और प्रगति के दृष्टिकोण का जश्न मनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है."

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जन्मदिन पर 17 सितंबर को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन (BlueKraft Digital Foundation) ने अपने नए पब्लिशिंग और नॉलेज सेंटर की शुरुआत की थी. ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन ने इसके साथ ही 'विकसित भारत फेलोशिप' भी लॉन्च की थी. शुक्रवार से इस फेलोशिप के लिए एप्लीकेशन ओपन हो गए हैं. इस फेलोशिप का मकसद देश और दुनियाभर की उभरती प्रतिभाओं, अनुभवी और असाधारण पेशेवरों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों को सशक्त बनाना है.

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी. अखिलेश मिश्रा ने पोस्ट किया, "आपके आइडिया, आपका इंपैक्ट. न्यू मीडिया के नैरेटिव को नया आकार देने के लिए विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू हो गया है." पोस्ट में एक QR कोड भी दिया गया है, जिसे स्कैन करते ही  फेलोशिप की सारी डिटेल मिल जाएगी. 

फेलोशिप की लास्ट डेट?
इस फेलोशिप में दिलचस्पी रखने वाले योग्य कैंडिडेट 1 नवंबर 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. 1 नवंबर 2024 से नोटिफिकेशन मंजूर किए जाएंगे. सिलेक्टेड कैंडिडेट को 15 दिसंबर तक अपनी फेलोशिप कंफर्म करनी होगी.
ब्लूक्राफ्ट के वेबसाइट www.bluekraft.in/fellowship पर आपको सारी डिटेल मिल जाएगी.


अलग-अलग फेलो लेवल के लिए क्या है योग्यता?
एसोसिएट फेलो
: बैचलर डिग्री या बैचलर डिग्री के समकक्ष डिग्री. इसके साथ ही एक उम्दा पोर्टफोलियो और अच्छा वर्क एक्सपीरिएंस होना चाहिए.
सीनियर फेलो : मास्टर डिग्री और 5-15 साल का वर्क एक्सपीरिएंस होना चाहिए. इसके साथ ही आपको पब्लिश्ड वर्क भी दिखाना होगा.
डिश्टिंगूइस्ड फेलो: राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एक्सपर्ट और वर्क एक्सपीरिएंस. आपको इसके साथ ही पब्लिकेशन भी दिखाना होगा. 

सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा?
विकसित भारत फेलोशिप के लिए सिलेक्शन प्रोसेस टू-स्टेप का होगा. एक पैनल इस फेलोशिप के लिए कैंडिडेट का सिलेक्शन करेगा. इस पैनल में अलग-अलग फील्ड के एक्सपर्ट होंगे. पैनल कैंडिडेट के एप्लीकेशन के आधार पर उनकी योग्यता को मापेंगे. इसके तहत पर्सनल क्वालिटी, एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन, क्रिएटिविटी, फिजीबिलिटी और फेलोशिप लेने के मकसद को जांचा जाएगा. दूसरे स्टेप में शॉर्टलिस्ट हुए कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

Advertisement

कितनी मिलेगी फेलोशिप? 
विकसित भारत फेलोशिप के 3 लेवल होंगे:-

- ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलो: 75,000 रुपये महीना
-ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलो: 1,25,000 रुपये महीना
-ब्लूक्राफ्ट डिश्टिंगूइस्ड फेलो: 2,00,000 रुपये महीना

और क्या मिलेंगी सुविधाएं?
इसके साथ ही सभी फेलो को अनुभवी एक्सपर्ट्स, जाने-माने प्रोफेशनलों के साथ काउंसलिंग का मौका मिलेगा. इससे उनके रिसर्च और राइटिंग के काम में मदद होगी. उन्हें एक अच्छी गाइडलाइन मिलेगी. यही नहीं, फेलोशिप पाने वाले कैडिडेट के पूरे किए गए कामों को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन पब्लिश भी करेगा.

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के CEO अखिलेश मिश्रा ने कहा, "विकसित भारत फ़ेलोशिप का समय प्रतीकात्मक है... यह विकास, समावेशिता और प्रगति के दृष्टिकोण का जश्न मनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है."

प्रोग्राम डिटेल?
ये फेलोशिप साल के लिए होगी. इससे वर्चुअल इंगेजमेंट और एक महीना का इन पर्सन अनुभव मिलेगा. कुल 25 कैडिडेट को ये फेलोशिप मिलेगी.

Advertisement

कैंडिडेट किन आधार पर कर सकते हैं अप्लाई?

स्टैंडर्ड किताबें
नॉन-फिक्शन वर्क. इनमें ऐतिहासिक विश्लेषण, पॉलिसी रिसर्च, बायोग्राफी, इकोनॉमिक एसेसमेंट, पर्यावरण अध्ययन शामिल हो सकते हैं.

आर्टिकल
ऐसे पेपर्स, जिसमें ओपिनियन, रिसर्च स्टडी, तुलनात्मक विश्लेषण, पॉलिसी रिव्यू, इंपैक्ट एसेसमेंट शामिल हो.

केस स्टडीज
अच्छी पहलों और उनके प्रभावों का डाक्युमेंटेशन.

कॉफी टेबल बुक
कॉफी टेबल बुक्स या ग्राफिक नॉवेल के जरिए आकर्षक कहानियों की पेशकश.

रिसर्च पेपर
समाज में परिवर्तन और उन्नति को बढ़ावा देने वाली विभिन्न पहलों, जमीनी स्तर के आंदोलनों के महत्वपूर्ण योगदान की जांच.
 

Featured Video Of The Day
Haryana के रोहतक में गैंगवार, 3 की मौत, 2 घायल | Rohtak Gangwar | NDTV India