IIT एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी खबर, JEE Main 2025 एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, अब पास करना होगा मुश्किल

JEE Main 2025: आईआईटी जेईई की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन का इंतजार है, क्योंकि जेईई का पहला सत्र जनवरी में होना है. लेकिन इसी बीच एनटीए ने जेईई मेन 2025 एग्जाम पैटर्न में बड़े बदलाव की घोषणा की है, जिसे स्टूडेंट की चिंता बढ़ा दी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
IIT एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी खबर, JEE Main 2025 एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव
नई दिल्ली:

JEE Main 2025 Exam Pattern: एनटीए द्वारा जेईई मेन 2025 नोटिफिकेशन के बीच एक बड़ी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2025 यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2025) परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन 2025 क्यूश्चन पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्यूश्चन शामिल नहीं होंगे. एजेंसी ने कहा कि यह (BE/BTech, paper 1) और आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (BArch/BPlanning, पेपर 2) दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा. जेईई मेन 2025 के सेक्शन बी में पेपर 1 यानी बीई, बीटेक और पेपर पेपर 2ए यानी बीआर्क और पेपर 2बी यानी बी प्लानिंग में हर विषय में अब केवल पांच अनिवार्य प्रश्न होंगे.उम्मीदवारों को बिना किसी विकल्प के सभी पांच सवालों को हल करना होगा. 

10 की जगह अब होंगे पांच क्यूश्चन

जेईई मेन 2025 एग्जाम पैटर्न में बदलाव का मतलब है कि पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्यूश्चन खत्म कर दिए गए हैं. अब सिर्फ पांच सवाल होंगे, जिन्हें हल करना सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी होगा. पहले यह सवाल 10 होते थे, जिसमें से पांच क्यूश्चन को हल करना होता है. 

UPSC की फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू, पहले आओ-पहले पाओ के तहत होगा चयन

कोविड-19 के कारण शुरू 

आगामी वर्ष की जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में बदलाव के सवाल पर एनटीए ने कहा कि  साल 2021 में कोविड-19 महामारी (COVID-19) द्वारा उत्पन्न विभिन्न शैक्षणिक चुनौतियों का समाधान करने और स्टूडेंट के दवाब को कम करने के लिए जेईई मेन परीक्षा में ऑप्शनल क्यूश्चन की शुरुआत की गई थी. अब जब सबकुछ सामान्य है तो ऑप्शनल क्यूश्चन को हटाया जा रहा है. 

Advertisement

UGC NET 2024 Result Declared Live: यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित, JRF के लिए 4,970 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 53, 694 अभ्यर्थी सफल, Direct Link

Advertisement

पिछले चार साल से क्यूश्चन पेपर में 90 क्यूश्चन

पिछले चार साल से जेईई मेन परीक्षा में क्यूश्चन पेपर में 90 क्यूश्चन थे. फिजिक्स से 20, केमिस्ट्री से 20, मैथमेटिक्स के सेक्शन ए से 20 और सेक्शन बी में तीन विषयों से प्रत्येक 10 प्रश्न. उम्मीदवारों को सेक्शन बी के तीनों विषयों में से प्रत्येक से पांच प्रश्न हल करने थे. साल 2025 में एनटीए जेईई मेन के पुराने पैटर्न का पालन करेगा, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे. 

Advertisement

NEET PG 2024 Counselling: नीट पीजी काउंसलिंग शेड्यूल क्या आज होगा जारी? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

जेईई मेन 2024 रजिस्ट्रेशन

जेईई एग्जान 2025 एग्जाम पैटर्न में बदलाव के साथ ही एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर नियत समय में शुरू होगी. जेईई मेन के लिए बीसीएम स्ट्रीम वाले 12वीं की परीक्षा पास कर चुके या करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: सीजन 1 का हुआ भव्य समापन