CAT 2024: बिना कोचिंग 2 महीन में करें कैट की तैयारी, इस स्ट्रैटेजी से पा सकते हैं 99 पर्सेंटाइल

CAT 2024 Preparation Without Coaching: कैट परीक्षा को होने में दो महीने का समय बाकी है. अगर आप बिना किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट के कैट की तैयारी कर रहे हैं तो इस खास स्ट्रैटेजी से 99 पर्सेंटाइल स्कोर कर आईआईएम में जगह पाई जा सकती है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CAT 2024 Preparation in 2 Months Without Coaching: कैट 2024 परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी. ऐसे में इस परीक्षा में लगभग दो महीने का समय बचा है. यह समय नए टॉपिक्स को पढ़ने और सिलेबस को खत्म करने का नहीं है, बल्कि जो पढ़ा है, उसे सही स्ट्रैटेजी के साथ याद रखने और रिवाइज करने की जरूरत है. अगर आप बिना कोचिंग कैट (CAT 2024) परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि अपनी स्ट्रैटेजी पर फोकस करने के साथ खुद को जांचते रहा जाए. 

कैट एमबीए (MBA) की प्रवेश परीक्षा है. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को आईआईएम यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) सहित देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों में प्रवेश मिलता है. अगर आप पहली बार कैट 2024 परीक्षा दे रहे हैं वो भी बिना किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट के तो इन बातों का ध्यान रखकर 99 पर्सेंटाइल प्राप्त किया जा सकता है. 

नेट परीक्षा क्यों होती है, UGC NET और CSIR NET में क्या है अंतर, कौन कर सकता है अप्लाई

कैट परीक्षा 2024 पैटर्न 

कैट 2024 परीक्षा में 99 पर्सेंटाइल प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप इस परीक्षा के पैटर्न को सही ढंग से समझ जाएं. बता दें कि कैट 2024 प्रश्न पत्र में कुल 66 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनकी समय सीमा 120 मिनट होगी. कैट परीक्षा के तीन भाग होंगे- क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA), डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (DILR) और वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC). कैट परीक्षा कुल लगभग 198 अंकों के लिए होगी. 

कैट मॉक टेस्ट

कैट परीक्षा में अच्छा स्कोर पाने के लिए जरूरी है कि थोड़ा एक्टिव रहकर कैट मॉक टेस्ट में भाग लिया जाए. मॉक टेस्ट के जरिए आप खुद का मूल्यांकन कर सकेंगे. साथ ही इससे आपकी तैयारी कितनी हुई है, इसका भी पता चलेगा. 

टाइम मैनेजमेंट

कैट की तैयारी के लिए जो स्टडी प्लान बनाया है, उसका कड़ाई से पालन करें. रेगुलर बेसिस पर पढ़ाई करें. इम्पोर्टेंट टॉपिक्स पर एक नजर रोज डालें. जिन टॉपिक्स को याद करने में मुश्किल हो रही है, लेकिन वे महत्वपूर्ण हैं, तो छोटे-छोटे नोट्स बनाकर रोज एक नजर डालें.

Advertisement

विकसित भारत फेलोशिप के लिए आवेदन शुरू, 2 लाख तक का मिलेगा स्टाइपेंड, यहां चेक करें डिटेल

गलतियों से सीखें

अगर मॉक टेस्ट में अच्छे नंबर नहीं आ रहे हैं तो एनालिसिस करें कि गलती कहां हो रही है. अपनी गलतियों से सीखें और अपनी आत्मविश्वास बनाए रखें.

ऑनलाइन कोर्स

घर बैठे कैट की तैयारी करने में ऑनलाइन कोर्सों की मदद ली जा सकती है. कैट के लिए आईआईएम का ऑनलाइन कोर्स और एमबीए एक्सपीरिएंस का ऑनलाइन कोर्स किया जा सकता है. 

Advertisement

CBSE Board 2025 Exam: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू, कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Featured Video Of The Day
नयनतारा के बेटों की इन क्‍यूट तस्वीरों पर फैंस हार बैठे दिल
Topics mentioned in this article