टमाटर क्यों हो रहे हो इतने लाल? केंद्र सरकार सतर्क, बेच सकती है प्याज की तरह

Tomato Price Hike: प्याज और टमाटर अगर न मिले तो सब्जी बेरंग और बेस्वाद होने के पूरे चांसेज होते हैं. ओखला मंडी के रेट तो ऐसा ही इशारा कर रहे हैं कि जल्द ही ये दोनों किचन से गायब हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Tomato Price Hike: दक्षिणी दिल्ली के ओखला सब्जी मंडी में टमाटर फिर महंगा होने लगा है. आज देसी टमाटर मंडी में ₹70 प्रति किलो बिक रहा है, जबकि हाइब्रिड टमाटर की कीमत ₹60 प्रति किलो है. तीन से चार दिन पहले मंडी में टमाटर की कीमत 30 से 35 रुपये प्रति किलो थी, जो अब दोगुनी बढ़ गई है.

प्याज के दाम अब भी ऊंचे

बाजार में डिमांड सप्लाई मिसमैच की वजह से कीमतें बढ़ने लगी हैं. प्याज विक्रेता मोहम्मद कुरेशी ने बताया कि प्याज पिछले 15 दिनों से ₹60 प्रति किलो की रेट पर बिक रहा है. बाढ़ में प्याज की फसल खराब हुई है. इस वजह से नासिक और पुणे से प्याज काम आ रहा है.

प्याज सरकार के पास उपलब्ध

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने आज एनडीटीवी से कहा है कि अगर टमाटर की कीमतें फिर बढ़ती हैं तो सरकार उसे सस्ते रेट पर बेचने का फैसला कर सकती है, जैसा जुलाई-अगस्त में किया गया था. हमारे पास देश में प्याज के पर्याप्त बफर स्टॉक हैं. हमारे पास अभी 4.7 लाख मैट्रिक टन प्याज बफर स्टॉक में उपलब्ध है. 5 सितंबर से हमने ₹35 प्रति किलो की रेट पर प्याज देश के बड़े शहरों में बेचना शुरू किया. 

ऐसे प्याज हुआ कंट्रोल

निधि खरे ने आगे कहा कि इसकी वजह से पहले हफ्ते में ही दिल्ली में प्याज की कीमत ₹60 प्रति किलो से घटकर ₹55 प्रति किलो हो गई, जबकि मुंबई में ₹61 प्रति किलो से घटकर 55 रुपये प्रति किलो हो गई. हम कीमतों को नियंत्रित करने के लिए Wholesale Market में भी प्याज को बफर स्टॉक से निकालकर सप्लाई करना शुरू करेंगे.  

Featured Video Of The Day
Haryana Election: हरियाणा के अखाड़े में BJP और Congress आमने-सामने, वार-पलटवार के फसे पेंच