दिल्ली में अगले हफ्ते से छूटने वाले हैं पसीने, मौसम की यह रिपोर्ट पढ़ लीजिए

सफदरजंग में अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है, जबकि एक दिन पहले यह 33.2 डिग्री सेल्सियस था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

दिल्ली एनसीआर में मौसम का हाल बदला तो जरूर है लेकिन उमस ने लोगों को के पसीने निकाल रखे हैं. एनसीआर में बारिश का मौसम तो पिछले कई दिनों से बना हुआ है लेकिन अच्छी बारिश का लोग इंतजार ही करते रह गए. शनिवार को भी दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना थी लेकिन शहर के सफदरजंग के बेस स्टेशन ने बहुत ही न्यूनतम बारिश दर्ज की थी. पालम में 0.2 एमएम बारिश दर्ज की गई थी लेकिन लोधी रोड पर बहुत ही हल्की बौझार हुई थी. 

अगले हफ्ते गर्मी बढ़ने के आसार

हालांकि, आईएमडी द्वारा आने वाले हफ्ते के लिए बारिश का कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है और साथ ही दिल्ली एनसीआर में तापमान बढ़ने की भी संभावना है जिसकी वजह से ह्यूमिडी लेवल भी बढ़ जाएगा. शनिवार को एक ओर जहां दिनभर बादल छाए रहे थे और बीच-बीच में हल्की धूप निकल रही थी तो इससे मौसम में उमस बढ़ गई थी लेकिन शाम के वक्त सुहानी हवा चलने के कारण मौसम अच्छा हो गया था. आईएमडी के मुताबिक रविवार को भी बारिश होने की अधिक संभावना नहीं है. 

सफदरजंग में इतना दर्ज किया गया तापमान

सफदरजंग में अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है, जबकि एक दिन पहले यह 33.2 डिग्री सेल्सियस था. न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जो एक दिन पहले के समान ही था. वहीं ह्यूमिडिटी का स्तर 69% से 92% के बीच रहा. 

शुक्रवार सुबह 0.6 एमएम दर्ज की गई बारिश

आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक सफदरजंग में 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई और शनिवार को हल्की बारिश हुई, लेकिन कुछ दिनों में भारी बारिश की उम्मीद है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "मानसून की रेखा के वर्तमान तलहटी से जल्द ही दिल्ली की ओर बढ़ने की उम्मीद है. इस प्रकार बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है."

12 जुलाई तक आईएमडी ने जारी नहीं किया कोई अलर्ट

इसके साथ ही 12 जुलाई तक आईएमडी ने किसी तरह का कोड अलर्ट भी जारी नहीं किया है. हालांकि माना जा रहा है कि आसमान में बादल बने रह सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है. साथ ही अगले पांच दिनों में तापमान 37 डिग्री सेल्सिय तक पहुंच सकता है. जुलाई में सफदरजंग ने 10.6 एमएम की बारिश अबतक दर्ज की है. अब तक 61% बारिश की कमी है.

उत्तराखंड जाने की योजना बना रहे लोग रहें सावधान

उत्तराखंड जाने की योजना बना रहे लोगों को सावधान करते हुए मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी ने कहा, "अगले 2 दिनों के दौरान उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है." इस बीच, पूरे दिन हल्की से मध्यम हवाएं चलने के कारण शहर में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक बनी रही. 0 से 500 के पैमाने पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार को 65 रहा, जबकि एक दिन पहले यह 77 था, दोनों ही 'संतोषजनक' श्रेणी में हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll के नतीजे देख क्या बोले Haryana CM और Bhupendra Singh Hooda?