कूड़ा जलने को लेकर दिल्‍ली सरकार सख्‍त, नार्थ एमसीडी पर लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

दिल्ली (Delhi) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कूड़ा जलने के कारण प्रदूषण बढ़ने के मामले में सख्‍त कदम उठाया है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कूड़ा जलने के कारण प्रदूषण बढ़ने के मामले में सख्‍त कदम उठाया है. उन्‍होंने उत्तरी दिल्ली नगर निगम (North Delhi Municipal Corporation) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने का DPCC को निर्देश दिया है. गौरतलब है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इलाके किराड़ी में कूड़ा जलने की घटना सामने आई थी. पर्यावरण मंत्री के मुताबिक, उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इस घटना पर कोई संज्ञान नहीं लिया.

जिसके बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए. इससे पहले इसी हफ्ते में गोपाल राय ने भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया और पाया कि वहां पर्यावरण नियमों की अनदेखी हो रही थी जिसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर ₹20 लाख का जुर्माना लगाया गया था. राय बीते दो हफ्तों में कई जगह का दौरा करके पर्यावरण नियमों की अनदेखी के आरोप में कई एजेंसियों पर जुर्माना लगा चुके हैं.

दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि डीपीसीसी को बाबा विद्या पति मार्ग, किराड़ी की मुख्य सड़क के किनारे सुबह से कूड़े में आग लगने और कुछ कार्यवाही नहीं होने पर नार्थ एमसीडी पर एक करोड़ रुपए जुर्माना लगाने के निर्देश दिए गए हैं. बाबा विद्यापति मार्ग, किराड़ी की मुख्य सड़क पर सुबह से ही कूड़े में आग लगी थी और उसे बुझाने के लिए नार्थ एमसीडी से कोई नहीं आया. 

उन्‍होंने कहा कि यह बेहद ही गंभीर स्थिति है. दिल्ली के अंदर वायु प्रदूषण की स्थिति धीरे-धीरे गंभीर होती जा रही है. इसके बावजूद विभिन्न एजेंसियां सरकार के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को लेकर गंभीर नहीं हैं.

गौरतलब है कि ठंड का मौसम आने के साथ दिल्‍ली में बढ़ रहे प्रदूषण (Pollution) के मसले पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. उन्होंने कहा था कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला फिर से चालू हो गया है. दिल्ली सरकार तो इसे रोक नहीं सकती, लेकिन प्रदूषण रोकने के लिए अन्य कड़े कदम उठाएगी. 

इसी के तहत मुख्यमंत्री ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन शुरू किया था. सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली में पराली का धुआं पहुंच गया, यह तो फिर भी कम हो जाता होगा लेकिन जिन गांव में यह जलाई जाती होगी वहां किसानों का क्या हाल होता होगा. पराली जलाने से धुआं दिल्ली आ रहा है. उसके बारे में तो हम कुछ नहीं कर सकते.लेकिन दिल्ली में अपना प्रदूषण कम करने के लिए जो कदम हम उठा सकते हैं, उठा रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave