जापान की ऑटोमोबाइल कंपनियों Nissan और Toyota ने मेटावर्स में एंट्री लेने का फैसला कर लिया है. दोनों कंपनियों का प्लान अपने ग्राहकों को वास्तविक लगने वाले वीडियो एक्सपीरिएंस से आकर्षित करना है. इससे मेटावर्स में जापान का दबदबा भी बढ़ेगा. निसान और टोयोटा ने अपने ऑडिएंस को विभिन्न प्रकार के वर्चुअल इवेंट्स के साथ जोड़ने की तैयारी की है.
ये कंपनियां अपने शोरूम और कस्टमर सर्विस ऑफिस को डिजिटल तरीके से शुरू करने और बढ़ाने पर भी काम करेंगी. इस बारे में निसान और टोयोटा की ओर से पिछले सप्ताह घोषणा की गई थी. टोयोटा ने एक वर्चुअल वर्कप्लेस पेश किया है जिसमें उसके टीम मेंबर्स को डिजिटिल वर्जन में देखा जा सकता है. कंपनी ने इस मेटावर्स ऑफिस को अपने टेक्निकल डिवेलपमेंट और ह्युमन रिसोर्स टीमों को सौंपा है. टोयोटा के प्रवक्ता ने कहा, "कोरोना वायरस के कारण कई लोगों के वर्क फ्रॉम होम पर होने के कारण हम युवा एंप्लॉयीज और अन्यों को कंपनी के अंदर कम्युनिकेशन के ऑप्शंस उपलब्ध करा रहे हैं."
निसान ने मेटावर्स में अपनी निसान क्रॉसिंग गैलरी का एक वर्चुअल रिएलिटी (VR) वर्जन लॉन्च किया है. इसके लिए अमेरिका के स्टार्टअप VRChat के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है. मेटावर्स में बनाई गई इस गैलरी की वास्तविक लोकेशन टोक्यो के गिंजा डिस्ट्रिक्ट में है. VR एरिया में नए Ariya इलेक्ट्रिक व्हीकल को देखा जा सकता है. इस शोरूम में बाद में व्हीकल के लॉन्च और अन्य इवेंट्स आयोजित करने की योजना है.
हाल के महीनों में कई फूड ब्रांड्स ने मेटावर्स से जुड़े ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है. इनमें McDonald भी शामिल है. McDonald की योजना एक वर्चुअल रेस्टोरेंट लॉन्च करने की है जिसमें वास्तविक और वर्चुअल गुड्स शामिल होंगे. इसमें होम डिलीवरी वाले फूड आइटम्स भी मौजूद होंगे. बेकरी और कैफे चेन Panera Bread की ओर से भी मेटावर्क में उतरने के लिए इसी तरह का एक ट्रेडमार्क जमा किया गया है. ग्लोबल बैंकों में से एक जेपी मॉर्गन ने ब्लॉकचेन-बेस्ड वर्चुअल वर्ल्ड ‘डीसेंट्रालैंड' में एक लाउंज लॉन्च किया है. जेपी मॉर्गन ने एक पेपर भी रिलीज किया है. इसमें बताया गया है कि कारोबार कैसे मेटावर्स में मौके पा सकते हैं. जेपी मॉर्गन का ऑनिक्स लाउंज- ‘मेटाजुकु' मॉल में रहता है. यह टोक्यो की हाराजुकु शॉपिंग डिस्ट्रिक्ट का वर्चुअल वर्जन है.
निसान और टोयोटा की मेटावर्स में हुई एंट्री
ये कंपनियां अपने शोरूम और कस्टमर सर्विस ऑफिस को डिजिटल तरीके से शुरू करने और बढ़ाने पर भी काम करेंगी
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इससे मेटावर्स में जापान का दबदबा भी बढ़ेगा
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