Bored Ape Yacht Club पर हैकर्स के अटैक में 1.37 करोड़ डॉलर की चोरी

हैक का पता चलने के बाद BAYC ने अपनी कम्युनिटी को सतर्क किया और इंस्टाग्राम और अपने प्लेटफॉर्म्स से सभी लिंक हटा दिए

Advertisement
Read Time: 3 mins
BAYC की मालिक Yuga Labs और इंस्टाग्राम ने इसकी जांच शुरू कर दी है

Bored Ape Yacht Club (BAYC) बेहद लोकप्रिय नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सीरीज़ है, जिसके इंस्टाग्राम अकाउंट और Discord सर्वर को हैक कर कम से कम 54 BAYC NFT की चोरी कर लिया गया है. इनकी कीमत लगभग 1.37 करोड़ डॉलर बताई जा रही है. BAYC की मालिक Yuga Labs और इंस्टाग्राम ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

CoinDesk ने BAYC के प्रवक्ता के हवाले से बताया, "हैकर ने एक जाली लिंक Bored Ape Yacht Club जैसी दिखने वाली वेबसाइट पर पोस्ट किया था. यूजर्स को बाद में एक जाली एयरड्रॉप में हिस्सा लेने के लिए उनके MetaMask को स्कैमर के वॉलेट से कनेक्ट करने के लिए कहा गया था." हैक का पता चलने के बाद BAYC ने अपनी कम्युनिटी को सतर्क किया और इंस्टाग्राम और अपने प्लेटफॉर्म्स से सभी लिंक हटा दिए. इसके अलावा BAYC ने यूजर्स की ओर से  NFT को क्रिएट करने पर भी रोक लगाई है. इस मामले में जाली एयरड्रॉप लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स निशाना बने हैं. चुराए गए NFT को हैकर्स के वॉलेट एड्रेस में ट्रांसफर किया गया है. BAYC NFT प्रोजेक्ट 10,000 एल्गोरिद्म से जेनरेट किए गए बंदरों के कार्टून वाले इलस्ट्रेशन हैं और ये सभी अलग हैं. BAYC NFT के प्राइसेज मार्च में 25 प्रतिशत से अधिक बढ़े थे. 

इस कलेक्शन के NFT सेलेब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय हैं. फरवरी में Justin Bieber ने BAYC से एक नया NFT खरीदा था जिसका प्राइस 4,70,000 डॉलर था. इसके अलावा Paris Hilton, Jimmy Fallon और Gwyneth Paltrow के पास भी BAYC NFT हैं. 

हैकर्स के साथ सेटलमेंट के लिए Yuga Labs उनके बातचीत करने की कोशिश कर रही है. ब्लॉकचेन सेगमेंट को निशाना बनाने वाला यह पहला हैक अटैक नहीं है. इस महीने की शुरुआत में हैकर्स ने Ethereum बेस्ड स्टेबलकॉइन प्रोटोकॉल Beanstalk Farms से लगभग 1.82 करोड़ डॉलर की चोरी की थी. क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े फ्रॉड और हैक के मामलों पर लगाम लगाने के लिए कुछ देशों में कड़े नियम बनाने पर काम किया जा रहा है. अमेरिका में न्यूयॉर्क के सीनेटर Kevin Thomas ने क्रिप्टो से जुड़े स्कैम्स को अपराध करार देने का प्रपोजल दिया है. अमेरिका में हाल के महीनों में इस तरह के कुछ बड़े स्कैम का खुलासा हुआ है. संयुक्त अरब अमीरात में भी क्रिप्टो स्कैमर्स को कड़ी सजा देने के लिए रूल्स बनाए गए हैं. 
 

Featured Video Of The Day
Jharkhand:आज विधानसभा में Hemant Soren सरकार का विश्वासमत, सोरेन के पास बहुमत का आंकड़ा