Bitcoin 20 हजार डॉलर के पार, Ether ने भी पकड़ी रफ्तार, जानें क्रिप्‍टो मार्केट का ताजा हाल

गैजेट्स 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि ज्‍यादातर प्रमुख altcoins ने बीते दिनों में फायदा देखा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

एक मोमेंटम जनरेट करने के लिए क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट संघर्ष कर रहा है. यही स्थिति सोमवार को भी देखने को मिली. कोई बड़ा घटनाक्रम नहीं होने के कारण कीमतों में फ्लैट कारोबार हुआ. बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में पिछले 24 घंटों में 2.72 फीसदी का सुधार देखा गया. ग्‍लोबल एक्सचेंजों में इसकी कीमत 20 हजार डॉलर (लगभग 15.97 लाख रुपये) के निशान से आगे बढ़ रही है, जबकि भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर BTC के प्राइस 20,199 (लगभग 16.13 लाख रुपये) डॉलर पर हैं. यह कल की तुलना में 1.36 फीसदी ज्‍यादा हैं. 

CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन की कीमत 20,406 डॉलर (लगभग 16.3 लाख रुपये) है. जबकि CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि BTC का मूल्य पिछले मंगलवार की तुलना में वर्तमान में 4.4 फीसदी कम है.

दूसरी ओर, ईथर (Ether) ने बीते दिनों में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर का मूल्य 1,535 डॉलर (लगभग 1.22 लाख रुपये) है, जबकि ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसकी कीमत 1,570 डॉलर (लगभग 1.25 लाख रुपये) है, जहां इस क्रिप्‍टोकरेंसी का मूल्य पिछले 24 घंटों में 7.96 फीसदी बढ़ा है. हालांकि जिस तरह की कीमतें ईथर के मामले में देखने को मिलती थीं, उस हिसाब से अभी ईथर के लिए जमीन बनाना बाकी है. 

गैजेट्स 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि ज्‍यादातर प्रमुख altcoins ने बीते दिनों में फायदा देखा है. ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैपिटलाइजेशन भी सोमवार और मंगलवार की शुरुआत में 4.3 फीसदी बढ़ गया है. 

हालांकि कई क्रिप्‍टोकरेंसी ने गिरावट भी देखी है. बीते 24 घंटों में कार्डानो, पॉलीगॉन, पोलकाडॉट, यूनिस्वैप, कॉसमॉस, सोलाना, मोनेरो, कॉसमॉस, एवलांच और बीएनबी को कीमतों में नुकसान हुआ है. 

मीम कॉइंस के रूप में पॉपुलर शीबा इनु और डॉजकॉइन ने मुनाफा दर्ज किया है. पिछले 24 घंटों में 2.01 फीसदी की बढ़त के बाद डॉजकॉइन का मूल्य वर्तमान में 0.07 डॉलर (लगभग 5.7 रुपये) है, जबकि शीबा इनु का मूल्य 0.001013 डॉलर (लगभग 0.001013 रुपये) है. यह पिछले दिन की तुलना में 5.99 फीसदी ज्‍यादा है. 

हाल में KuCoin नाम के क्रिप्टो एक्सचेंज ने दावा किया कि वर्तमान में भारत में 11.5 करोड़ क्रिप्‍टो निवेशक हैं जो इसकी जनसंख्या का 15% है. ज्‍यादातर क्रिप्टो निवेशक 18 से 60 साल की उम्र के बीच में हैं. लेकिन इतनी संख्या होने के बाद भी भारत क्रिप्टो पेमेंट्स को देश में लागू नहीं कर रहा है. हालांकि, क्रिप्टो ट्रेडिंग, सेल और पर्चेज देश में एक टैक्स सिस्टम के अंतर्गत साल की शुरुआत में चालू कर दी गई थी.

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?