UPSC Success Story: IIM ग्रेजुएट आयुष गोयल, जिन्होंने 28 लाख रुपये की नौकरी छोड़ UPSC सिविल सर्विस में हासिल की AIR 171 रैंक 

यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का इतना क्रेज है कि डॉक्टर बन, इंजीनियर ही नहीं लाखों रुपये की नौकरी को ठोकर मार युवा भी इस परीक्षा को देते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी है आयुष गोयल की.

Advertisement
Read Time: 23 mins
UPSC Success Story: IIM ग्रेजुएट आयुष गोयल, जिन्होंने 28 लाख रुपये की नौकरी छोड़ UPSC की परीक्षा पास की
नई दिल्ली:

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग हर साल सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन करता है. यह वहीं परीक्षा है जिसे देश में सबसे कठिन परीक्षा का तमगा प्राप्त है. भले ही इसे सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है लेकिन इस परीक्षा में कुछ ऐसी बात है जिसे हर ग्रेजुएट एक बार देना चाहता है. यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का इतना क्रेज है कि डॉक्टर बन, इंजीनियर ही नहीं लाखों रुपये की नौकरी को ठोकर मार युवा भी इस परीक्षा को देते हैं. आयुष गोयल का नाम भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने 20 लाख रुपये से भी ज्यादा की नौकरी को छोड़कर यूपीएससी एग्जाम में अपना परचम लहराया है. दिल्ली के आयुष गोयल ने यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए अपनी 28 लाख रुपये की सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी.

NEET Counselling 2023 Live: नीट यूजी काउंसलिंग के इसी हफ्ते जारी होने की संभावना, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट 

आयुष गोयल हमेशा से आईएएस के लिए काम करना चाहते थे। राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय दिल्ली में एक सरकारी संस्थान है जहां आयुष गोयल ने स्कूल की पढ़ाई पूरी की. ग्रेजुएट होने के बाद कैट की परीक्षा दी और उसे पास कर लिया. न्यूज 18 के मुताबिक, आयुष ने एमबीए करने के बाद जेपी मॉर्गन ज्वाइन किया और जहां उन्हें सालाना 28 लाख की सैलरी मिलती थी.

Advertisement

JEECUP 2023: यूपी पॉलिटेक्निक की परीक्षा 26 जुलाई से, एडमिट कार्ड 16 जुलाई से कर पाएंगे डाउनलोड 

Advertisement

आयुष के पिता सुभाष चंद्र गोयल की किराना की शॉप है जबकि उनकी मां गृहिणी हैं. आयुष को पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये का लोन मिला था. जब आयुष को नौकरी मिली तो उसके माता-पिता बहुत खुश हुए, लेकिन आयुष की यूपीएससी एग्जाम देने की बात से सब बदल गया. सात महीने की नौकरी के बाद आयुष ने इस्तीफा दे दिया. 

Advertisement

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 का ऐलान, 10वीं, 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, जानें कब तक भरे जाएंगे फॉर्म और कितनी है फीस

Advertisement

आयुष की मेहनत रंग लाई और उन्होंने 171वीं रैंक हासिल की. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए उन्होंने दिन-रात पढ़ाई की है. आयुष गोयल ने ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत यूपीएससी परीक्षा पास की. 


 

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?
Topics mentioned in this article