UPSC की सिविल सेवा परीक्षा, सबसे अधिक IAS अधिकारियों वाले राज्यों में यूपी सबसे ऊपर, लिस्ट यहां

UPSC CSE 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की यूपीएससी परीक्षा की गिनती देश-दुनिया की सबसे टफ परीक्षा में होती है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए ही आईएएस और आईपीएस बना जाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सबसे अधिक IAS अधिकारियों वाले राज्य
नई दिल्ली:

States with most IAS Officers: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की यूपीएससी परीक्षा की गिनती देश-दुनिया की सबसे टफ परीक्षा में होती है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए ही आईएएस (IAS) और आईपीएस (IPS) बना जाता है. आईएएस यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रिटव सर्विस (IAS) भारत सरकार की अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है, जिसे भारत की प्रमुख केंद्रीय सिविल सेवा माना जाता है. यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय के साथ बैचलर डिग्री होना जरूरी है. सामान्य वर्ग के उम्मीदवार यह परीक्षा 32 साल की उम्र तक दे सकते हैं. वहीं रिजर्व कैटेगरी के लिए परीक्षा में भाग लेने की उम्र और अटेम्पड की संख्या अलग-अलग है. 

UPSC CSE 2024: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 14 फरवरी को, आवेदन प्रक्रिया इस दिन से शुरू

यूपीएससी आईएएस परीक्षा के तीन चरण होते हैं. पहला चरण प्रीलिम्स यानी प्रारंभिक परीक्षा का होता है. दूसरा चरण मेंस यानी मुख्य परीक्षा और तीसरा चरण पर्सनैलिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू का होता है. उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के सभी चरण में क्वालीफाई करना होता है. किसी भी एक चरण में असफल होने पर उम्मीदवार परीक्षा से बाहर हो जाते हैं. फाइनल मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयारी की जाती है. यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों की नियुक्त आईएएस ऑफिसर के तौर पर किसी भी राज्य में हो सकती है. 

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, स्टूडेंट देखें ये लेटेस्ट अपडेट

सबसे अधिक आईएएस अधिकारियों वाले राज्य

उत्तर प्रदेश का नाम आईएएस ऑफिसर की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यूपी के नाम 529 आईएएस अधिकारी हैं. वहीं दूसरे नंबर पर देश के दिल कहे जाने वाले राज्य मध्य प्रदेश का नाम है. एमपी में करीब 400 आईएएस अधिकारी हैं. तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र का नाम आता है, यहां 338 आईएएस ऑफिसर नियुक्त हैं. अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र प्रशासित प्रदेशों का नाम सबसे अधिक आईएएस अधिकारियों वाले राज्यों की लिस्ट में चौथे नंबर पर है. 

Advertisement

UPSC Prelims 2024: जानिए इस साल कब होगी परीक्षा, कैसे बना जाता है IAS, जनरल वाले कितनी बार दे सकते हैं CSE Exam

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP By Elections: Congress ने Samajwadi Leader Akhilesh Yadav से Phoolpur Seat की मांग की
Topics mentioned in this article