UP Board का बड़ा ऐलान, अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम में होगा बदलाव, त्रिभाषा फॉर्मूला के साथ ग्रेडिंग प्रणाली भी लागू होगी

UP Board syllabus Change 2024: शैक्षणिक सत्र 2025-26 से यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं. इस बदलाव के तहत यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं में परीक्षा के लिए विषयों की संख्या 6 से बढ़ाकर 10 कर दी जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
U
नई दिल्ली:

UP Board Class 9th, 10th Syllabus Change: सीबीएसई बोर्ड समेत कई स्टेट बोर्ड राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2024) के तहत कई बदलाव कर रहे हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2024 के अनुपालन में यूपी बोर्ड (UP Board) का नाम भी शामिल हो गया है. अधिकाारियों ने बताया कि एनईपी 2020 के अनुपालन में, उत्तर प्रदेश राज्य हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा परिषद (UPMSP), यूपी बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2025-26 से कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह बदलाव यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं, 10वीं के पाठ्यक्रम के साथ प्रश्न पत्र के प्रारूप, हाईस्कूल परीक्षा के लिए कुल अंकों में किया जाएगा. इन बदलावों के तहत यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं में परीक्षा के लिए विषयों की संख्या 6 से बढ़ाकर 10 की जाएगी. बोर्ड से जुड़े 27,000 से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9वीं और 10वीं के 50 लाख से अधिक छात्रों के लिए चरणबद्ध तरीके से इन बदलावों को लागू करने के लिए बोर्ड ने सभी हितधारकों से 29 जून तक सुझाव मांगे हैं.

"मुझे एक माली ने सिखाया था कारोबारी ज़िन्दगी का सबसे अहम सबक...", Nvidia के CEO ने बताई जापान यात्रा की कहानी

त्रिभाषा फॉर्मूला 

अधिकारियों के अनुसार यूपी बोर्ड के कक्षा 9वीं और 10वीं में तीन भाषा फार्मूला भी लागू किया जाएगा. इस फॉर्मूले के तहत यूपीएमएसपी कक्षा 9वीं, 10वीं दोनों कक्षाओं के छात्रों प्रत्येक छात्र के लिए कम से कम तीन भाषाओं का अध्ययन करना अनिवार्य होगा, जिसमें सभी छात्रों के लिए हिंदी अनिवार्य होगा. यह फॉर्मूला यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं में शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होगा जबकि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र 2026-27 से त्रिभाषा फॉर्मूला अनिवार्य होगा. 

Advertisement

इन विषयों से दो भाषा का चुनाव

यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं, 10वीं के छात्र संस्कृत, गुजराती, उर्दू, पंजाबी, बंगाली, मराठी, असमिया, उड़िया, कन्नड़, कश्मीरी, सिंधी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली, पाली, अरबी, फारसी और अंग्रेजी सहित विकल्पों में से दो भाषाएं चुन सकेंगे. 

Advertisement

मैथ, साइंस भी अनिवार्य

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि मैथ, साइंस और सोशल साइंस भी अनिवार्य विषय होंगे. छात्रों को होम साइंस, ह्यूमन साइंस, कॉमर्स, एनसीसी, कंप्यूटर, एग्रीकल्चर या एनवायरनमेंट साइंस में से एक विषय को चुनना होगा. आर्ट्स के क्षेत्र में विकल्पों में पेंटिंग, संगीत, गायन या संगीत वादन शामिल हैं. फिजिकल एंड हेल्थ एजुकेशन में मोरल, योग, स्पोर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन और समाजोपयोगी उत्पादक कार्य शामिल होंगे. वोकेशनल एजुकेशन के लिए छात्र 31 विषयों में से चुन सकते हैं.

Advertisement

CTET Admit Card 2024: 7 जुलाई को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस तारीख तक जारी होंगे 

Advertisement

70 अंकों की होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं और 10वीं फिजिकल, आर्ट और वोकेशनल एजुकेशन की लिखित परीक्षा 30 अंकों की और इंटर्नल असिस्मेंट 70 अंकों का होगा. अन्य विषयों की लिखित परीक्षा 80 अंकों की और इंटर्नल असिस्मेंट 20 अंकों के लिए होगा. 

हाईस्कूल परीक्षा एक हजार अंक की

यूपी बोर्ड हाईस्कूल की मार्कशीट के लिए कुल अंक अब 1,000 होंगे, जो पहले 600 अंक थे. प्रत्येक विषय 100 अंक का होगा, जिसमें अंतिम परीक्षा के लिए 80 अंक और इंटर्नल असिस्मेंट के लिए 20 अंक होंगे. नए पाठ्यक्रम में बदलाव के साथ प्रश्नपत्र का प्रारूप भी बदलेगा. यही नहीं यूपी बोर्ड में ग्रेडिंग प्रणाली भी शुरू की जाएगी. 

जामिया मिलिया इस्लामिया में AI और मशीन लर्निंग में शॉर्ट टर्म कोर्स, 130 सीटों के लिए आवेदन शुरू

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article