UGC ने डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की लिस्ट की जारी, 108 विश्वविद्यालय लिस्ट में शामिल, चेक करें कहीं आपकी यूनिवर्सिटी भी तो नहीं 

UGC Releases List Of Defaulting Universities: यूजीसी ने हाल ही में डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में स्टेट की 108, प्राइवेट 47 और दो डीम्ड यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
UGC ने डिफॉल्टर यूनिवर्सिटी की लिस्ट की जारी, 108 विश्वविद्यालय लिस्ट में शामिल
नई दिल्ली:

UGC Defaulter University List  2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों (Defaulter University) की एक लिस्ट जारी की है जिन्होंने लोकपाल (Ombudsperson) नियुक्त नहीं किए हैं. हर विश्वविद्यालय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (छात्रों की शिकायतों का निवारण) विनियम, 2023 के अनुसार एक लोकपाल नियुक्त करना होता है.आयोग ने डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की अपडेटेड लिस्ट जून महीने में जारी की है. यूजीसी ने कुल 108 राज्य विश्वविद्यालय को डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल किया गया है, जिन्होंने लोकपाल नियुक्त नहीं किया है. इसके अलावा लगभग 47 निजी विश्वविद्यालय और दो डीम्ड विश्वविद्यालय भी डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हैं. UGC Defaulter University List  2024: डायरेक्ट लिंक

Advertisement

UGC NET और नेट जेआरएफ में क्या होता है अंतर, पास करने के लिए चाहिए कितने अंक, किसे मिलता है JRF

यूजीसी ने लोकपाल नियुक्त नहीं करने पर जिन विश्वविद्यालयों को डिफॉल्टर की सूची में रखा है, उनमें आंध्र प्रदेश में डॉ. एन.टी.आर. यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, असम में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ को-ऑपरेटिव मैनेजमेंट, छत्तीसगढ़ में शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में महाराजा सुहेल देव स्टेट यूनिवर्सिटी सहित अन्य शामिल हैं. विश्वविद्यालयों की पूरी लिस्ट यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक की जा सकती है. 

Advertisement

NEET पीजी 2024 परीक्षा के लिए ये डॉक्यूमेंट बेहद जरूरी, बिना इनके एग्जाम सेंटर पर नहीं मिलेगी एंट्री

जिन विश्वविद्यालयों ने लोकपाल नियुक्त किया है या बाद में नियुक्त करेंगे, वे यूजीसी द्वारा साझा किए गए ईमेल पर लोकपालों का पूरा विवरण बता सकते हैं.यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, डिफॉल्टिंग विश्वविद्यालय यूजीसी विनियमों के अनुसार लोकपाल की नियुक्ति कर सकते हैं और उल्लिखित विभिन्न मेल आईडी पर आयोग को इसकी सूचना दे सकते हैं.

Advertisement

इन मेल आईटी पर सूचना दें-

केंद्रीय विश्वविद्यालय के मामले में: mssarma.ugc@nic.in

राज्य विश्वविद्यालय के मामले में: smitabidani.ugc@nic.in

मान्य विश्वविद्यालय के मामले में: monika.ugc@nic.in

निजी विश्वविद्यालय के मामले में: amol.ugc@nic.ln

जामिया UPSC फ्री कोचिंग के लिए एंट्रेंस टेस्ट 29 जून को, सुबह 10 बजे से शुरू, एग्जाम पैटर्न यहां देखें

Advertisement

यूनिवर्सिटी लोकपाल (University Ombudsperson)

यूनिवर्सिटी लोकपाल यानी ओम्बड्समैन, वह व्यक्ति होता है जो छात्रों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान निकालने का काम करता है. यूजीसी के मुताबिक, हर विश्वविद्यालय को छात्रों की शिकायतों के निवारण के लिए एक लोकपाल नियुक्त करना होता है. लोकपाल के पद पर नियुक्ति सेवानिवृत्त वाइस चांसलर, 10 सालों के अनुभव वाले सेवानिवृत्त प्रोफेसर या पूर्व जिला जज को ही मिलती है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Ravindra Jadeja ने किया T20 International से संन्यास का ऐलान | NDTV India