UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 

UGC NET 2024 Date: कैंसिल हुई यूजीसी नेट परीक्षा अब अगस्त में होगी. वहीं एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीखों के साथ परीक्षा के मोड में भी बदलाव की घोषणा की है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित
नई दिल्ली:

UGC NET 2024 Revised Dates: नेट परीक्षा तारीख का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है. कैंसिल हुई जून सत्र की नेट परीक्षा अब अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी. यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक चलेगी. वहीं अब यह परीक्षा ऑफलाइन नहीं बल्कि कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट 2024 जून परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से यूजीसी नेट 2024 परीक्षा की तारीख चेक कर सकते हैं. बता दें कि नेट परीक्षा 19 जून को कैंसिल कर दी गई थी.

UGC NET 2024 परीक्षा कल, 360 परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी, नेट परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी 

एक दिन बाद ही परीक्षा कैंसिल

एनटीए ने 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया था. परीक्षा पेन और पेपर मोड में देशभर के 317 शहरों में आयोजित की थी. परीक्षा पेन और पेपर मोड में दो शिफ्टों में ली गई थी. लेकिन परीक्षा के 24 घंटे बाद ही नेट परीक्षा 2024 को कैंसिल कर दिया गया. गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) द्वारा कथित लीक के बारे में इनपुट प्राप्त करने के बाद, शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेट परीक्षा के सफल आयोजन के एक दिन बाद यह दावा करते हुए परीक्षा रद्द कर दी कि “अखंडता से समझौता किया गया हो सकता है.”

NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें

डार्कनेट से हुआ लीक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि जैसे ही यह स्पष्ट हो गया कि डार्कनेट पर यूजीसी नेट का प्रश्नपत्र यूजीसी नेट के मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, हमने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया. हम जिम्मेदारी लेते हैं और सिस्टम को सुधारना होगा.

Advertisement

IGNOU ने ओडीएल और ऑनलाइन प्रोग्रामों में एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ाई, जुलाई की इस तारीख तक मौका

Advertisement

16 जून को होगया था पेपर लीक

इसके बाद यूजीसी नेट पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी गई.सीबीआई जांच के बाद पता चला कि यूजीसी नेट परीक्षा से ठीक दो दिन पहले यानी 16 जून को पेपर को डार्कनेट और अन्य एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों पर लीक कर दिया गया था. पेपर को पांच लाख रुपये से अधिक की कीमत पर बेचा गया था. बता दें कि जून सत्र की नेट परीक्षा के लिए 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था, जिसमें 9 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
मुंबई : BMW ने बाइक पर सवार दंपती को मारी टक्कर, महिला की मौत
Topics mentioned in this article