UGC NET 2024 की परीक्षा 10 जून को, आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, अपडेट जानें

UGC NET 2024: एनटीए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार इस साल यूजीसी नेट परीक्षा 10 जून से 21 जून के बीच आयोजित की जानी है. खबरों की मानें तो नेट 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
UGC NET 2024 की परीक्षा 10 जून को, आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
नई दिल्ली:

UGC NET 2024 Application Form: दिसंबर 2023 में आयोजित यूजीसी नेट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है और अब उम्मीदवारों को यूजीसी नेट 2024 जून के लिए आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. खबर है कि यूजीसी नेट 2024 जून परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. हालांकि एनटीए ने नेट 2024 आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने की तारीख की जानकारी नहीं दी है. खबरों की मानें तो यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अप्रैल माह में शुरू होंगे, जो लगभग एक महीने तक चलेगी. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

यूजीसी नेट आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए सिटी स्लिप और फिर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर माह में करता है. एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए तारीख जारी की दी है. एनटीए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार इस साल नेट परीक्षा 10 जून से 21 जून के बीच आयोजित की जाएगी. नेट परीक्षा सीबीटी मोड में 83 विषयों में आयोजित की जाती है. 

Advertisement

CUET PG 2024 स्कोर के जरिए दिल्ली की इन यूनिवर्सिटीज में मिलेगा दाखिला, कॉलेज की लिस्ट यहां देखें

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री ली है. ओबीसी या एससी या एसटी या पीडब्ल्यूडी या ट्रांसजेंडरों के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना चाहिए.

Advertisement

NEET 2024: नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू होंगे, जानें नीट लेटेस्ट अपडेट, डेट और Eligibility

जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की ऊपर आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए. वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. ओबीसी, एससी, एसटी, ट्रांसजेंडर और महिलाओं की आरक्षित वर्ग के लिए उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article