CBSE सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों का पंजीकरण इस तारीख से होगा शुरू

CBSE Registration For Classes 9 and 10 :  सीबीएसई सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9 और 11 के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर, 2021 से शुरू होगा. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Registration For Classes 9 and 10 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से एक आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के पंजीकरण करने की तारीख की घोषणा की गई है. बुधवार को जारी किए गए नोटिस में सीबीएसई ने कहा कि सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों का पंजीकरण 15 दिसंबर, 2021 से शुरू होगा. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र अपना पंजीकरण कर सकेंगे. 15 दिसंबर को पंजीकरण लिंक सीबीएसई की वेबसाइट पर एक्टिव हो जाए. साथ ही ये भी कहा गया कि केवल उन्हीं छात्रों को 2022-23 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम पंजीकृत होंगे.

पंजीकरण करने की प्रक्रिया (CBSE registration for classes 9, 10 )

जो छात्रा अपना नाम पंजीकरण करवाना चाहते हैं. वो www.cbse.nic.in पर जाएं. यहां पर 15 दिसंबर को पंजीकरण से जुड़ा लिंक उपलब्ध हो जाएगा. इस लिंक को खोलकर पूछी गई जानकारी को सही से भर दें और अपना पंजीकरण करवा लें.

Advertisement

सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि छात्रों का पंजीकरण काफी जरूरी होता है. पंजीकरण की मदद से ही सीबीएसई को अगले वर्ष की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करने में मदद मिलती है. पंजीकरण होने के चलते ही ये पता रहता है कि कितने छात्र परीक्षा देने वाले हैं.

Advertisement

अपनी अधिसूचना में सीबीएसई ने कहा कि स्कूलों को ये देखना होगा कि पंजीकरण करने वाला छात्र नियमित रूप से स्कूल आता हो और सीबीएसई के अलावा किसी अन्य स्कूल शिक्षा बोर्डों के साथ पंजीकृत न हो. साथ ही स्कूलों को ये भी ध्यान रखा होगा कि छात्र कक्षा 9 और 11 में प्रवेश के लिए पात्र हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic