Advertisement

रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट को मिला यूनिवर्सिटी का दर्जा, नाम हुआ गति शक्ति विश्वविद्यालय

गुजरात के वडोदरा में स्थित नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट को कैबिनेट ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) का दर्जा दिया है. इस यूनिवर्सिटी को अब गति शक्ति विश्वविद्यालय (Gati Shakti University) के नाम से जाना जाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
रेल एंड ट्रांसपोट्रेशन इंस्टीट्यूट को मिला यूनिवर्सिटी का दर्जा, नाम होगा गति शक्ति विश्वविद्यालय.
नई दिल्ली:

Rail and Transportation Institute: गुजरात के वडोदरा में स्थित नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट ( National Rail and Transportation Institute) को कैबिनेट ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) का दर्जा दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को वडोदरा स्थित राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI) को गति शक्ति विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस यूनिवर्सिटी को अब गति शक्ति विश्वविद्यालय (Gati Shakti University) के नाम से जाना जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. CUET 2022: स्लॉट 1 परीक्षा खत्म तो कहीं स्लॉट 2 परीक्षा हुई रद्द, ट्विटर पर दिखा छात्रों का दर्द

Advertisement

NIRF Ranking 2022: IIT मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान, टॉप 13 में DU भी

वहीं, रेलेव मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल नेटवर्किंग साइट कू ऐप पर यह जानकारी साझा की. उन्होंने कू किया, 'इस गुरु पूर्णिमा, राष्ट्र को आत्मनिर्भर परिवहन और लॉजीस्टिक क्षेत्र के विकास के लिए अत्याधुनिक शिक्षा, कौशल और अनुसंधान केंद्र मिलता है.

Advertisement

गुजरात के वडोदरा में गति शक्ति विश्वविद्यालय को आज #Cabinet द्वारा अनुमोदित किया गया है.'

Advertisement

गति शक्ति विश्वविद्यालय (Gati Shakti University)

भारत सरकार ने नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट (National Rail and Transportation Institute) को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है. अब रेल एंड ट्रांसपोट्रेशन इंस्टीट्यूट को गति शक्ति विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा. इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी से यूनिवर्सिटी में अपग्रेड किया जाएगा. फिर इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी बना दिया जाएगा. यह शिक्षा का सबसे बड़ा केंद्र होगा. गति शक्ति विश्वविद्यालय में परिवहन सेक्टर से जुड़े शिक्षण, प्रशिक्षण, कौशल और शोध को बढ़ावा दिया जएगा. यही नहीं इसका इस्तेमाल रेलवे ट्रेनिंग सेंटर और स्पेशलाइज्ड लैबोरेटरी के रूप में भी किया जाएगा. 

Advertisement

वर्तमान में नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टीट्यूट (NRTI ) परिवहन प्रौद्योगिकी में बीएससी, परिवहन प्रबंधन पाठ्यक्रमों में बीबीए और रेलवे सिस्टम इंजीनियरिंग और इंटीग्रेशन में एमएससी करता है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि चूंकि सरकार की रेल, सड़क और समुद्री बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं में 100 लाख करोड़ रुपये लगाने की योजना है, इसलिए विश्वविद्यालय आवश्यक अनुसंधान और कुशल जनशक्ति देगा.CBSE, CISCE Result Live 2022: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस तारीख को होगा घोषित, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट्स

Advertisement

"छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पल": CUET परीक्षा पर यूजीसी चेयरमैन ने NDTV से की खास बात

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 2024: EXCLUSIVE विश्लेषण दिग्गजों के साथ, विजय चौक से मुक़ाबला Special Edition

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: