इस राज्य में 1 फरवरी से खुलने जा रहे हैं जूनियर क्लास के बच्चों के लिए स्कूल, यहां पढ़ें

पीएमसी द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी शिक्षकों को RTPCR परीक्षण से गुजरना होगा और स्कूल आने से पहले नेगेटिव रिजल्ट पेश करना होगा. शिक्षकों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी छात्र स्कूलों में कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, पुणे के स्कूल 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन लेसन के लिए 1 फरवरी से फिर से खुलेंगे.  इन छात्रों के लिए कक्षा की पढ़ाई फिर से शुरू करने के लिए कई सावधानियां भी बरती जाएंगी.

पीएमसी ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शहर में स्कूलों को फिर से खोलने के एक महीने बाद जूनियर कक्षाओं के लिए पुणे में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है. आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर पहले उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया था.

नगर आयुक्त विक्रम कुमार ने एक आदेश जारी किया जिसमें कहा गया था कि स्कूल स्कूलों को फिर से खोलने के लिए जारी दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) का पालन करके 1 फरवरी से कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों के लिए कक्षा शिक्षण शुरू कर सकते हैं.

पीएमसी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि छात्रों को स्कूल परिसर में कक्षा के पाठ के लिए उपस्थित होने से पहले अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित एक सहमति पत्र प्राप्त करना होगा. स्कूल के अधिकारी भी गैर-शिक्षण और शिक्षण स्टाफ को 23 जनवरी से स्कूल आने के लिए कह सकते हैं.

स्कूल के लिए जारी हुए दिशानिर्देश

पीएमसी द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी शिक्षकों को RTPCR परीक्षण से गुजरना होगा और स्कूल आने से पहले नेगेटिव रिजल्ट पेश करना होगा.  शिक्षकों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी छात्र स्कूलों में कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं.

स्कूल प्रबंधन सभी छात्रों की सुरक्षा के लिए थर्मल गन, पल्स ऑक्सीमीटर, कीटाणुनाशक, साबुन और पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित करेगा. उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि स्कूली वाहनों को दिन में दो बार साफ किया जाए.

Advertisement

आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार, कक्षाओं और शौचालयों को भी अक्सर साफ किया जाएगा. कक्षाओं और कर्मचारियों के कमरे में बैठने की व्यवस्था शारीरिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करेगी, स्कूल कोविद -19 दिशानिर्देशों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पोस्टर और संकेत भी लगाएंगे.

छात्रों और कर्मचारियों के बीच कोविद -19 फैलाने के जोखिम से बचने के लिए पीएमसी द्वारा स्कूलों को फिर से खोलने को पुणे में कई बार पुनर्निर्धारित किया गया है. बोर्ड परीक्षाओं की तारीख नजदीक आने के कारण उच्च कक्षाओं के स्कूलों को फिर से खोल दिया गया.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article