राष्ट्रपति कोविंद ने की नई शिक्षा नीति की सराहना, कहा-19 इंजीनियरिंग कॉलेजों में भारतीय भाषाओं में होगी पढ़ाई

Budget 2022:  राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बात करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से स्थानीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
B
नई दिल्ली:

Budget 2022: सोमवार को संसद के बजट सत्र (Union Budget 2022) की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुई. इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना से लेकर महिला सशक्तिकरण पर बात की. साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) का भी जिक्र भाषण के दौरान किया. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बात करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से स्थानीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. भारतीय भाषाओं में भी स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर जोर दिया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आगे कहा कि इस साल 10 राज्यों के 19 इंजीनियरिंग कॉलेजों में छह भारतीय भाषाओं में शिक्षण शुरू हो रहा है.

इसके अलावा भारत के राष्ट्रपति की ओर से एक ट्वीट करते हुए भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तारीफ की गई और लिखा गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से स्थानीय भाषाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है. स्नातक पाठ्यक्रमों की महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाएं भारतीय भाषाओं में भी संचालित करने पर जोर दिया जा रहा है. इस वर्ष 10 राज्यों के 19 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 6 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई शुरू हो रही है.

Advertisement

गौरतलब है कि कल यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2022 (Budget 2022) पेश करने वाली हैं. संसद में केंद्रीय बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा और बजट सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. उम्मीद की जा रही है कि शिक्षा बजट में इस साल वृद्धि की जाएगी. दरअसल महामारी के कारण सरकार ने 2020 में शिक्षा बजट से 6 प्रतिशत की कटौती की थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
No Vehicle Zone: बाजार में खो गई है आपकी सड़क? | Traffic Police | Traffic Alert | Traffic Jam