Pariksha Pe Charcha 2024: दो करोड़ 26 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन, 29 जनवरी को होगी परीक्षा पे चर्चा

Pariksha Pe Charcha 2024: केंद्र सरकार द्वारा हर साल परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों के भीतर डर और तनाव को कम करके उन्हें सफलता के लिए प्रेरित करना है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए इस बार 2 करोड़ 26 लाख से ज्यादा छात्र इनरॉल
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. MyGov पोर्टल पर इस बार कार्यक्रम के लिए 2 करोड़ 26 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इस साल परीक्षा पे चर्चा 2024 के सातवें संस्करण के लिए कुल 2 करोड़ 26 लाख 31 हजार 698 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. पोर्टल के अनुसार, इस सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन में 205.62 लाख छात्रों, 14.93 लाख शिक्षकों और 5.69 लाख अभिभावकों की भागीदारी देखी गई. इस साल यह कार्यक्रम नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा. परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम 29 जनवरी को सुबह 11 बजे से भारत मंडपम में शुरू किया जाएगा. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्कूली बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ संवाद करेंगे. 

JEE Main 2024: एनटीए ने लिया बड़ा फैसला, जेईई मुख्य परीक्षा की तारीखें संशोधित, जानें पूरा मामला

केंद्र सरकार हर साल बच्चों के भीतर बोर्ड परीक्षा के तनाव और भय को कम करने के लिए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन करती है. इस बार कार्यक्रम का सातंवा संस्करण है. कार्यक्रम के दौरान करीब 4,000 प्रतिभागी प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगे. यह कार्यक्रम छात्रों में परीक्षा के तनाव को कम करने और उन्हें सफलता के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है. 

Advertisement

NEET UG पात्रता मानदंड में संशोधन, 12वीं में बॉयोलॉजी नहीं पढ़ने वाले स्टूडेंट भी अब बन सकेंगे डॉक्टर

यह कार्यक्रम शिक्षकों और छात्रों के बीच इंटरएक्शन और प्रधानमंत्री से मिलने और संवाद करने का अवसर देता है. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टूडेंट को बोर्ड परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं के तनाव को कम करने के कमाल के टिप्स देते हैं. बीते वर्षों में पीएम मोदी ने छात्रों, उनके माता-पिता और शिक्षकों से परीक्षाओं को कठिन बनाने के बजाय उन्हें सही परिप्रेक्ष्य में देखने का आग्रह किया है. इस कार्यक्रम का प्राइमरी फोकल बच्चों का समग्र विकास करना है. 

Advertisement

FMGE December 2023 Admit Card: आज जारी होगा फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड, परीक्षा 20 जनवरी को 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी