NEET यूजी काउंसलिंग 2024 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, राउंड 1 के लिए चॉइस लॉकिंग शाम 4 बजे से रात 11:55 बजे तक 

NEET UG Counselling 2024: एमसीसी ने कहा कि एक बार विकल्प भर जाने के बाद, उम्मीदवार इसे लॉक करने से पहले संशोधित कर सकते हैं. विकल्प लॉक करने की अवधि के दौरान, उम्मीदवारों द्वारा सबमिट किए गए विकल्पों का प्रिंट प्राप्त करने के लिए विकल्पों को लॉक करना आवश्यक है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2024: एमसीसी ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू कर दी है, जो आज समाप्त हो रही है. एमसीसी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग सुविधा को मंगलवार, 20 अगस्त को बंद कर देगा. नीट यूजी चॉइस लॉकिंग सुविधा आज शाम 4 बजे से रात 11.55 बजे तक उपलब्ध रहेगी. जिन उम्मीदवारों ने नीट 2024 में वैलिड स्कोर पाया है, उन्हें एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन के लिए नीट यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग भरने और लॉक करने की सुविधा का उपयोग करना होगा. नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट  mcc.nic.in पर जाकर करना होगा.

CBSE ने स्कूलों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए NCERT Textbooks का इस्तेमाल करने का दिया आदेश

लॉक से पहले संशोधित कर सकते हैं

एमसीसी ने कहा कि एक बार विकल्प भर जाने के बाद, उम्मीदवार इसे लॉक करने से पहले संशोधित कर सकते हैं. विकल्प लॉक करने की अवधि के दौरान, उम्मीदवारों द्वारा सबमिट किए गए विकल्पों का प्रिंट प्राप्त करने के लिए विकल्पों को लॉक करना आवश्यक है. यदि कोई उम्मीदवार अपने द्वारा सबमिट किए गए विकल्प को लॉक नहीं करता है, तो यह शेड्यूल के अनुसार स्वचालित रूप से लॉक हो जाएगा.

Advertisement

UGC NET 2024: नेट परीक्षा कल से शुरू, 9 बजे की परीक्षा के लिए 7 बजे पहुंचे केंद्र पर, निर्देश जारी

Advertisement

राउंड 1 सीट आवंटन रिजल्ट 23 अगस्त को

नीट यूजी चॉइस फिलिंग सुविधा के समाप्त हो जाने के बाद एमसीसी द्वारा राउंड 1 के लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 के लिए सीट आवंटन 21 अगस्त से 22 अगस्त 2024 के बीच किया जाएगा. नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन रिजल्ट 23 अगस्त को जारी किए जाएंगे. 

Advertisement

UGC ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए नई प्रक्रिया शुरू की, स्टूडेंट को बनाना होगा यूनिक DEB-ID, जो होगा लाइफ टाइम के लिए वैध

Advertisement

चार राउंड में काउंसलिंग

एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग 2024 राउंड 1 के पूरा होने के बाद राउंड 2 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा. नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 2 के लिए रजिस्ट्रेशन 5 सितंबर से शुरू होंगे. इस बार एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग और दूसरे यूजी मेडिकल कोर्सों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग चार राउंड में आयोजित की जाएगी. 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल