NEET 2024: आईआईटी दिल्ली के सुझाए आंसर के अनुसार नीट यूजी मेरिट लिस्ट रीवाइज्ड हो, कोर्ट का आदेश 

NEET UG Merit List Revised: नीट मेरिट लिस्ट संशोधित होगी. कारण कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एनटीए से कहा कि वह फिजिक्किस के एक विवादास्पद प्रश्न के लिए आईआईटी दिल्ली के समिति द्वारा सुझाए गए आंसर को सही मानकर नीट यूजी 2024 मेरिट लिस्ट में संशोधन करे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
NEET 2024: नीट यूजी मेरिट लिस्ट रीवाइज्ड होगी
नई दिल्ली:

NEET UG Merit List Revised: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) से कहा कि वह भौतिकी (Physics) के एक विवादास्पद प्रश्न के लिए आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के तीन विशेषज्ञों की समिति द्वारा सुझाए गए आंसर को सही मानकर नीट यूजी 2024 मेरिट लिस्ट में संशोधन करे.एनटीए ने दोनों विकल्पों को भौतिकी के प्रश्न का सही उत्तर माना था और इन विकल्पों पर मार्क्स करने वाले सभी परीक्षार्थियों को चार अंक दिए थे.

NEET UG 2024 Counselling : नीट काउंसलिंग प्रक्रिया आज से, तीन राउंड में होगी, इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत  

लेकिन अब केवल उन छात्रों को प्रश्न के लिए चार अंक मिलेंगे, जिनके उत्तर आईआईटी दिल्ली द्वारा दिए गए उत्तर से मेल खाते हैं. बता दें कि चार लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने एनसीईआरटी की पुरानी पाठ्यपुस्तक के अनुसार अन्य विकल्प का उत्तर दिया था. ऐसे में उन परीक्षार्थियों को पांच अंक का नुकसान होगा, जिसका असर उनकी रैंक पर पड़ेगा. 

Budget 2024: एजुकेशन लोन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, उच्च शिक्षा के लिए मिलेगा अब 10 लाख रुपये

सोमवार को प्रधान न्यायाधीश डी.वाई.चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने आईआईटी दिल्ली के निदेशक को भौतिकी के विवादित प्रश्न को लेकर तीन विषय विशेषज्ञों की एक टीम गठित करने तथा मंगलवार दोपहर तक सही जवाब पर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था. आईआईटी दिल्ली के तीन विशेषज्ञों की समिति ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी 2024' में पूछे गए भौतिकी के एक विवादास्पद प्रश्न का केवल एक ही सही उत्तर था न कि दो उत्तर. 

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आंसर-की इसी हफ्ते, संभावित तिथि 25 जुलाई को

हालांकि शीर्ष रैंक पाने वालों में से एक की ओर से पेश वकील तन्वी दुबे ने कहा कि छात्रा को नीट में 720 में से 720 अंक मिले हैं और अगर केवल एक उत्तर को सही माना जाता है तो उसकी रैंक काफी नीचे चली जाएगी. उन्होंने कहा कि दोनों उत्तरों को सही माना जाना चाहिए.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Samarth: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा': Union Minister Dr Mansukh Mandaviya
Topics mentioned in this article