NEET UG Exam 2022: नीट यूजी परीक्षा के आखिरी घंटों में ऐसे करें रिवीजन, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न, मिलेंगे अच्छे नंबर

नीट यूजी परीक्षा कल यानी 17 जुलाई, 2022 को आयोजित की जा रही है. ऐसे में लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यहां पर कुछ आसान टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से वह देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा में बेहतर अंक स्कोर कर पाएंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
N

NEET UG 2022 Exam tomorrow:  राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) कल यानी 17 जुलाई को नीट यूजी 2022 की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार है. देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा नीट इंग्लिश, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में ऑफलाइन आयोजित की जाएगी. इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी छात्र लंबे समय से तैयारी कर रहे हैं. इस बार की परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.ऐसे में कॉम्पीटशन टफ होने वाला है, तो चलिए जानते हैं कि आप आखिरी समय में किस तरह एग्जाम की तैयारी करें, ताकि आपसे एक भी प्रश्न ना छूटे और अंक अच्छे आ सकें.

एग्जाम पैटर्न

सबसे पहले बात हैं इस परीक्षा के पैटर्न के बारे में.  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022 Exam)  पैटर्न के अनुसार, इस एग्जाम में कुल 4 विषय शामिल होंगे जिसमें भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (chemistry), बॉटनी (botany) और जूलॉजी (zoology) हैं. इसमें उम्मीदवारों को कुल 180 बहु विकल्पीय प्रश्न (MCQs) का जवाब देना है. एक सही जवाब के लिए चार अंक दिए जाएंगे. जबकि गलत उत्तर के लिए एक अंक (-1) काटा जाएगा, जिसे माइनस मार्किंग कहते हैं.

सिलेबस को रिवाइज करें

नीट यूजी एग्जाम (NEET UG Exam 2022) के कुछ घंटे पहले सिलेबस को एक बार अच्छी तरह से देख लें, जो नोट्स आपने तैयार किए हैं उसे एक बार अच्छी तरह से रिवाइज कर लें.

Advertisement

एग्जाम पैटर्न देखें

नीट की परीक्षा देने से पहले आपको एक बार पूरी तरह से परीक्षा पैटर्न को समझ लेना चाहिए जिससे खुद का आकलन कर सकें कि किस सब्जेक्ट में आप ज्यादा स्कोर कर सकते हैं, परीक्षा के दौरान उन विषयों पर ज्यादा फोकस करें और उसकी तैयारी अच्छी तरह से करें.

Advertisement

कुछ नया ट्राई न करें

नीट यूजी एग्जाम के लिए अब समय तो बचा नहीं है. ऐसे में कोई भी नई चीज शुरू नहीं करें. बल्कि उन विषयों को दोहराएं जिसमें आप बहुत अच्छे हैं और आपको पूरी उम्मीद है कि आप उसमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं. 

Advertisement

मॉक टेस्ट दें

एग्जाम से पहले उम्मीदवारों को पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. इससे आपको इस साल आने वाले प्रश्नों की अंदाजा लग जाएगा. इससे आपके टाइम मैनेजमेंट अच्छा होगा और समय से प्रश्न पत्र हल कर पाएंगे.

Advertisement

पूरी नींद लें

एग्जाम से पहले लास्ट मिनट नर्वसनेस और टेंशन होना आम बात है. लेकिन यही टेंशन आपके एग्जाम को बिगाड़ सकती है. ऐसे में उम्मीदवार कोशिश करें कि वह प्रॉपर 7 से 8 घंटे की नींद लें, ताकि उनकी सुबह फ्रेश हो और वह अपना पेपर अच्छी तरह से हल कर सकें. रात को जागने की जगह सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें.

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी