केंद्र ने पीजी मेडिकल कोर्स 2022-23 को दी मंजूरी, कट-ऑफ में 25 पर्सेंटाइल की कमी

NEET PG Counselling 2022: नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने घोषणा की कि केंद्र ने पीजी मेडिकल प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कट-ऑफ अंक कम करने को मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
केंद्र ने पीजी मेडिकल कोर्स 2022-23 को दी मंजूरी
नई दिल्ली:

NEET PG Counselling 2022: नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने घोषणा की कि केंद्र ने पीजी मेडिकल प्रोग्राम (PG medical programme) में प्रवेश के लिए कट-ऑफ अंक कम करने को मंजूरी दे दी है. सूत्र के हवाले से पिछले सत्र में मुख्य रूप से प्री और पैरा क्लीनिकल विषयों में करीब 1400 सीटें खाली रही थीं, इसलिए कट ऑफ अंक को कम किया गया है. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, सभी कैटेगरी में कट ऑफ मार्क्स में 25 पर्सेंटाइल की कमी की गई है. अब, सामान्य श्रेणी के लिए, कम कट-ऑफ 25 प्रतिशत, पीडब्ल्यूडी सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 20 प्रतिशत, एससी / एसटी / ओबीसी के लिए 15 प्रतिशत और पीडब्ल्यूडी (एससी / एसटी / ओबीसी) के लिए 15 प्रतिशत है. 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने सोमवार को बताया 'सप्ताह का सबसे खराब दिन'

दरअसल पिछले साल मेडिकल कॉलेजों के पीजो कोर्सों में प्रवेश के लिए आयोजित काउंसलिंग में काफी सीटें खाली रह गई थी. इसे देखते हुए पीजी मेडिकल (PG medical) प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कट-ऑफ अंक कम करने को फैसला लिया गया है. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “चूंकि इस तरह की स्नातकोत्तर सीटें खाली हो रही हैं, ऐसे देश में संसाधनों की भारी बर्बादी है, जहां स्नातकोत्तर चिकित्सा सीटें प्रीमियम हैं, 2022 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ को सभी श्रेणियों में 25 प्रतिशत से 25 प्रतिशत कम करने का निर्णय किया गया है.”

Advertisement

MAH LLB 3 वर्षीय काउंसलिंग राउंड 1 अंतिम मेरिट लिस्ट आज, कब क्या होगा जानें

Advertisement

एनएमसी ने 14 अक्टूबर को हुई एक बैठक में पीजी कोर्सों के लिए योग्यता प्रतिशत में कमी की सिफारिश की थी. इस बीच, एमसीसी (MCC) ने नीट यूजी काउंसलिंग के सीट आवंटन प्रक्रिया के पहले दौर में 197 सीटें जोड़ दीं हैं. नीट यूजी काउंसलिंग (NEET UG counselling) में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख आज है. 

Advertisement

एमसीसी ने नोटिस कहा, “मेडिकल काउंसलिंग कमेटी को नई सीटों के बारे में निम्नलिखित संस्थानों (सूची संलग्न) से जानकारी मिली है, जो कि यूजी काउंसलिंग 2022 के राउंड -1 की शुरुआत से पहले कॉलेजों द्वारा योगदान नहीं दिया जा सकता था. इसलिए, सक्षम प्राधिकारी ने उम्मीदवारों के लिए यूजी काउंसलिंग 2022 के राउंड -1 के सीट मैट्रिक्स में निम्नलिखित एमबीबीएस सीटों को शामिल करने का निर्णय लिया है.”

Advertisement

महाराष्ट्र CET 2022 Counselling प्रोविजनल अलॉटमेंट राउंड 1 का रिजल्ट आज

रवीश कुमार का प्राइम टाइम: रुपया कमज़ोर नहीं, डॉलर मज़बूत! वित्त मंत्री के बयान पर क्या है आपकी राय?

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article