NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने इंटर्नशिप को 31 जुलाई तक बढ़ाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज 

NEET PG 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) 2022 के उम्मीदवारों की एक साल की इंटर्नशिप को 31 जुलाई तक की सीमा को बढ़ाने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने इंटर्शिप की समय सीमा बढ़ाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) 2022 के उम्मीदवारों की एक साल की इंटर्नशिप को 31 जुलाई तक की सीमा को बढ़ाने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. याचिका में कहा था कि केरल, बिहार और जम्मू कश्मीर में इंटर्नशिप की शुरुआत देर से हुई है जिससे वहां के छात्रों को नीट-पीजी 2022-23 के रजिस्ट्रेशन में दिक्कत होगी.

याचिकाकर्ता ने पिछली सुनवाई में कहा था कि नीट पीजी परीक्षा मई में है और जून में  परिणाम घोषित होंगे. वहीं कोरोना ड्यूटी की वजह से छात्र इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाए हैं. 

याचिकाकर्ता ने इंटर्नशिप पूरा करने में विफल रहे छात्रों को मानदंड के अनुसार योग्य होने पर नीट पीजी 2022 (NEET PG 2022) के लिए आवेदन करने की अनुमित देने के लिए भी राहत मांगी थी. इंटर्नशिप की समय सीमा बढ़ाने की मांग वाली याचिका की सुनवाई जस्टिटस डीवाई चंद्रचूड़, सूर्यकांत और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह समय सीमा नहीं बढ़ा सकती क्योंकि इससे शैक्षणिक कार्यक्रमों में बाधा हो सकती है.

ये भी पढ़ें ः NEET UG Counselling 2021: ऑनलाइन स्ट्रे वैकेंसी रिजल्ट की घोषणा आज, अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें

NEET UG 2022: नीट यूजी की आवेदन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी और परीक्षा जुलाई में, एनटीए के अधिकारी ने बताया

इससे पहले नीट पीजी 2022 परीक्षा के आवेदन की समय सीमा और इंटर्नशिप पूरा करने के संबंध में याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के प्रतिनिधिमंडल को केंद्र सरकार के पास जाने को कहा था. 

Advertisement

बता दें कि छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने याचिका में कहा था कि कई एमबीबीएस छात्र अनिवार्य इंटर्नशिप अवधि पूरा नहीं होने के कारण नीट परीक्षा नहीं दे पाएंगे, इसलिए नीटी पीजी 2022 की परीक्षा टाल दी जाए और इंटर्नशिप की समय सीमा बढ़ाई जानी चाहिए.  

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन