NEET Counselling 2023: नीट काउंसलिंग तारीखों के साथ जानिए एमसीसी और राज्य कोटा काउंसलिंग पर लेटेस्ट अपडेट

NEET Counselling 2023: नीट यूजी परिणामों की घोषणा के बाद, कुछ राज्यों ने मेडिकल प्रवेश के लिए नीट स्कोर और अन्य पात्रता शर्तों के आधार पर ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. तमिलनाडु नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होकर खत्म भी हो गई है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नीट काउंसलिंग तारीखों के साथ जानिए एमसीसी और राज्य कोटा काउंसलिंग पर लेटेस्ट अपडेट
नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2023 Schedule: नीट परीक्षा परिणाम के जारी हुए एक महीने का समय हो चुका. लेकिन मेडिकल काउंसलिंग कमिटि ने अभी तक नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल अभी तक जारी नहीं किया है. वहीं नीट यूजी परिणामों की घोषणा के बाद, कुछ राज्यों ने मेडिकल प्रवेश के लिए नीट स्कोर और अन्य पात्रता शर्तों के आधार पर ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. तमिलनाडु नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होकर खत्म भी हो गई है. वहीं केरल नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया अभी शुरू है, जो जल्द ही खत्म होने वाली है. नीट काउंसलिंग अखिल भारतीय कोटा (15 प्रतिशत सीटें) और राज्य कोटा (85 प्रतिशत) के लिए अलग से आयोजित की जाती है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी एआईक्यू नीट काउंसलिंग का आयोजन करता है, लेकिन उसने अभी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है.

NEET UG Counselling 2023: क्या इस हफ्ते शुरू हो जाएगी नीट काउंसलिंग? जानिए क्या है अपडेट 

राज्य कोटा एडमिशन आयोजित करने के लिए प्रत्येक राज्य की अपनी काउंसलिंग ऑथोरिटी है. कुछ राज्यों ने पंजीकरण शुरू कर दिया है, उनमें से अधिकांश ने अभी भी प्रक्रिया शुरू नहीं की है.

दिल्ली के 9वीं, 11वीं के छात्र हो जाएं अलर्ट, NEET और JEE 2024 की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका 

Advertisement

एएसीसीसी काउंसलिंग (AACCC counselling)

आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमिटि (AACCCसी) आयुष पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट यूजी काउंसलिंग आयोजित करती है. इसके लिए उम्मीदवारों को आयुष की आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in पर जाना होता है. 

Advertisement

बिहार नीट यूजी काउंसलिंग (Bihar NEET UG counselling 2023)

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) ने अभी तक नीट यूजी काउंसलिंग शुरू नहीं की है. जैसे शेड्यूल की घोषणा होगी, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होगा. 

Advertisement

Delhi schools closed: दिल्ली के जलजमाव वाले इलाकों के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

Advertisement

केरल नीट पीजी काउंसलिंग 2023 (Kerala NEET PG Counselling 2023)

वहीं केरल नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू है, जो 18 जुलाई को खत्म होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cee.kerala.gov.in से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: जश्न के बीच जब जमीन पर बेहोश होकर गिरे Fans तब शो रूम कर्मचारी बने मसीहा