NEET Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग पर आई ये लेटेस्ट खबर, NMC ने जारी किया नोटिस

NEET Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर एनएमसी ने एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के मुताबिक नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन सितंबर या अक्टूबर महीने में किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
NEET Counselling 2022: नीट यूजी काउंसलिंग पर आई ये लेटेस्ट खबर
नई दिल्ली:

NEET Counselling 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने नीट यूजी (NEET UG exam) की परीक्षा में भाग लिया था. परीक्षा का आयोजन देशभर के तीन हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. इस परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, हालांकि परीक्षा में 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने ही भाग लिया था. एनटीए (NTA) ने नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को किया था. इस साल 9.93 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी (NEET UG result 2022) परीक्षा पास की है. इस साल अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 715-117 रहा है वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 116-93 रहा है. नीट यूजी परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा. 

CUET 2022: सीयूईटी यूजी आंसर-की जारी, चैलेंज का मौका इस तारीख तक 

नीट यूजी परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेना होगा. नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) द्वारा नीट यूजी काउंसलिंग (NEET UG counseling) का आयोजन किया जाएगा. नीट यूजी काउंसलिंग को लेकर एनएमसी ने एक नोटिस जारी किया है. इस नोटिस के मुताबिक नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन सितंबर/ अक्टूबर महीने में किया जाएगा. इसके लिए NMC ने सभी मेडिकल कॉलेजों को एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए रिन्यूअल की अनुमति दे दी है. 

Advertisement

नीट यूजी परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को नीट काउंसलिंग (NEET counseling) में भाग लेना होगा, जो कि 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा आयोजित की जाएगी. राज्य कोटे की 85% सीटों के लिए काउंसलिंग संबंधित राज्य के काउंसलिंग अधिकारियों द्वारा आयोजित की जाएगी. नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन कई राउंड में किया जाएगा. हरेक राउंड की काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद उम्मीदवारों को संबंधित कॉलेज या संस्थान में जाकर तय तिथि तक रिपोर्ट करना होगा. कॉलेज में रिपोर्ट के साथ मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगा. 

Advertisement

IBPS RRB Clerk Result 2022: प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को देनी होगी मुख्य परीक्षा, मेन एग्जाम इस तारीख को 

Advertisement

महारानी एलिजाबेथ II का हुआ निधन, पूर्व मिस इंग्लैंड बोलीं-'महिला होकर लीडरशिप स्किल दिखाया...'

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: घटना के बाद कैसे गायब हुआ बाबा, फरार होने की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article