NEET 2024: अब क्या जेईई की तरह होगी नीट परीक्षा, प्रीलिम्स और एडवांस्ड भी देने होंगे, जानें मामला

NEET Exam: 4 जून से नीट परीक्षा को लेकर जो बवाल मचा है, वो थमने का नाम नहीं ले रहा है. फिलहाल सीबीआई जांच चल रही है और रोज बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक इस मामले में गिरफ्तारी जारी है. इस बीच सोशल साइट पर आईआईटी दिल्ली के पूर्व निदेशक वी रामगोपाल राव ने नीट परीक्षा कैसी होनी चाहिए इसपर अपने सुझाव साझा किए हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
NEET 2024: अब क्या जेईई की तरह होगी नीट परीक्षा
नई दिल्ली:

Will NEET Exam Be Conducted Like JEE Main? : नीट पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के खिलाफ चल रहे विरोध के बीच, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) के पूर्व निदेशक वी रामगोपाल राव (V Ramgopal Rao) ने नीट परीक्षा के आयोजन (NEET 2024) के लिए एक विकल्प दिया है. उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने विचारों को साझा करते हुए कहा कि पेन-एंड-पेपर मोड में नेशनल लेवल की मेडिकल परीक्षा आयोजित करना इम्प्रैक्टिकल है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "इतने सारे केंद्रों पर विभिन्न भाषाओं में भौतिक प्रश्नपत्रों के कई सेटों को ले जाकर पेन और पेपर-आधारित परीक्षा आयोजित करना अव्यावहारिक है. अकादमिक संस्थानों के विपरीत जो परीक्षाओं के लिए अपने स्वयं के संकाय और कर्मचारियों का उपयोग करते हैं, एनटीए तीसरे पक्ष के विक्रेताओं और अनुबंध कर्मचारियों पर निर्भर करता है. इस तरह की उच्च-दांव परीक्षा के लिए इतने सारे लोगों की ईमानदारी सुनिश्चित करना चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरा है."

NEET 2024: नीट यूजी और नीट पीजी की परीक्षाएं एक ही दिन, दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, लेटेस्ट

जेईई की तरह नीट (NEET is like JEE)

उन्होंने सुझाव दिया कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन जेईई मेन यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन की तरह ही आयोजित की जानी चाहिए. पूर्व आईआईटी दिल्ली निदेशक ने कहा: “जेईई मेन की तरह, नीट प्रीलिम्स को एनटीए द्वारा कई सत्रों में आयोजित किया जा सकता है और यह कंप्यूटर आधारित हो सकता है. प्रत्येक बैच में लगभग 2 लाख छात्र बैठ सकते हैं, जिसमें एक बड़े प्रश्न बैंक का उपयोग करके दो महीने में परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं. प्रत्येक छात्र को यादृच्छिक रूप से व्यवस्थित प्रश्नों का एक अनूठा सेट मिलता है, जिससे पेपर लीक होने का जोखिम कम हो जाता है. हैकिंग के खिलाफ कंप्यूटर सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है और विशेषज्ञ की मदद से इसे प्राप्त किया जा सकता है. छात्रों को शॉर्टलिस्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोर पर विचार करते हुए दो बार परीक्षा देने की अनुमति दें. परीक्षा के तुरंत बाद स्कोर उपलब्ध कराएं. सामान्यीकरण एक चुनौती नहीं है क्योंकि यह केवल एक शॉर्टलिस्टिंग परीक्षा है.” 

Advertisement

MAH LLB Result 2024: महा एलएलबी 5 वर्षीय सीईटी रिजल्ट घोषित, स्कोरकार्ड डाउनलोड लिंक यहां

नीट एडवांस्ड (NEET Advanced) 

उन्होंने कहा कि नीट प्रीलिम्स के माध्यम से चुने गए लगभग 2.5 लाख उम्मीदवारों के लिए, नीट एडवांस्ड का आयोजन करें, जिसका प्रबंधन पूरी तरह से एम्स द्वारा किया जाएगा. जेईई एडवांस्ड के समान यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा, अवधारणाओं की समझ की जांच करेगी. पवित्रता और अखंडता बनाए रखने के लिए संस्थागत स्वामित्व और प्रतिबद्धता आवश्यक है. नीट एडवांस्ड का स्वामित्व और नियंत्रण एम्स के पास होना महत्वपूर्ण है.” 

Advertisement

IIT जेईई क्रैक किया महज 13 साल में और 24 की उम्र में PhD, बिहार के इस लाल का कमाल 

Advertisement

दो सत्र में होती है जेईई परीक्षा (JEE Main)

एनटीए पिछले तीन साल जेईई मेन परीक्षा का आयोजन दो सत्र में कर रहा है. पहले सत्र की परीक्षा जनरी में और दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल-मई में. जेईई मेन में उत्तीर्ण शीर्ष 2.50 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2024 में शामिल होते हैं. जेईई एडवांस्ड क्वालीफाइ करने वाले उम्मीदवारों को आईआईटी में एडमिशन मिलता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा