NEET 2023: नीट यूजी की तारीख का हो गया ऐलान, जानें कब होगी परीक्षा 

NEET 2023 Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साल 2023 की सभी बड़ी प्रवेश परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है. मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश चाहने वाले छात्रों के लिए नीट की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. नीट का आयोजन अगले साल मई में किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
NEET 2023: नीट यूजी की तारीख का हो गया ऐलान, जानें कब होगी परीक्षा 
नई दिल्ली:

NEET UG 2023 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने साल 2023 की सभी बड़ी प्रवेश परीक्षा (all major entrance examinations calendar) का कैलेंडर जारी कर दिया है. मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) में प्रवेश चाहने वाले छात्रों के लिए नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 7 मई 2023 को किया जाएगा. एनटीए एग्जाम कैलेंडर देखने के लिए छात्रों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगा. वहीं नीट 2023 (NEET 2023) का पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जल्द ही जारी किया जाएगा. एनटीए ने गुरुवार को जेईई मेन 2023 (JEE Main 2023) जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी. एनटीए द्वारा आयोजित शेष प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखें भी देर रात जारी कर दी गईं. एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग और आयुष पाठ्यक्रमों के लिए यूजी प्रवेश परीक्षा 9 मई को निर्धारित की गई है.

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 का नोटिफिकेशन जारी, दो सत्र में होगी परीक्षा, पहला सत्र जनवरी और दूसरा सत्र अप्रैल में 

Advertisement

एजेंसी ने नीट का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है. संभावना है कि NEET 2023 UG रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया 1 फरवरी, 2023 से शुरू होगी. नीट देश में आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं में सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है. एनटीए नीट के लिए आवेदन करने के लिए आमतौर पर छात्रों को लगभग 6 सप्ताह का समय देती है. 

Advertisement

SBI Recruitment 2022: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के पद पर निकाली भर्ती, उम्र और योग्यता जानें

Advertisement

नीट प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर नजर बनाए रखें. नीट का नोटिफिकेशन जल्द ही वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. 

Advertisement

AILET 2023 आंसर-की ऑब्जेक्शन विंडो क्लोज, फाइनल आंसर-की बहुत जल्द

नीट यूजी 2023 की परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी. यह परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है. नीट परीक्षा 7 मई को निर्धारित है और इसका रिजल्ट 30 जून 2023 को जारी किए जाने की संभावना है. हर साल लगभग 15 लाख से अधिक छात्र अंडरग्रेजुएट मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और आयुष प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं. 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार