JNV Admission 2025: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, योग्यता और प्रोसेस देखें

NVS Class 6 Registration 2025: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) कक्षा 6 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो इस तारीख को बंद कर देगा. जेएनवीएसटी कक्षा 6वीं के लिए आवेदन फॉर्म navodaya.gov.in से भरा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J
नई दिल्ली:

Navodaya Vidyalaya Admission 2025: जेएनवी यानी जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) में कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जुलाई में शुरू की गई थी, जो जल्द ही खत्म होने वाली है. नवोदय विद्यालय कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आवेदन की लास्ट डेट 16 सितंबर 2024 है. ऐसे में जो माता-पिता अपने बच्चों का दाखिला नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हैं, वे लास्ट डेट का इंतजार न करते हुए तुरंत आवेदन करें. जेएनवी एडमिशन 2024 (JNV Admission 2025) के लिए आवेदन फॉर्म नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से भरा जाएगा. JNV Admission Form 2024: डायरेक्ट लिंक

NIOS Date Sheet 2024: एनआईओएस कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट जारी, जानिए किस दिन से होगी परीक्षा 

जेएनवी के लिए योग्यता और उम्र 

एनवीएस कक्षा 6 में एडमिशन के लिए छात्र का मान्यता प्राप्त स्कूल से पांचवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट जेएनवी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि 2024-25 से पहले कक्षा 5वीं पास कर चुके या पांचवीं की परीक्षा दोबारा देने वाले छात्र जेएनवी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसी के साथ स्टूडेंट का जन्म 1 मई 2013 और 31 जुलाई 2015 के बीच का होना चाहिए.

IIT और NIT में क्या है अंतर, कैसे मिलता है दाखिला, क्या आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड भी जरूरी

Advertisement

कैसे मिलेगा दाखिला

नवोदय विद्यालय के छठी क्लास में दाखिले के लिए छात्रों को जेएनवीएसटी (JNVST) यानी जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट देना होता है. यह परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाती है. पहले फेज की परीक्षा 18 जनवरी 2025 को आयोजित की जाएगी वहीं दूसरे फेज की परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को होगी. यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसमें मेंटल एबिलिटी, अर्थर्थमेटिक और लैंग्वेज से प्रश्न होंगे.

Advertisement

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 फरवरी से होगी परीक्षा

जेएनवीएससी नवोदय विद्यालय समिति 6 कक्षा में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें | How to Fill the Form for JNVSC Navodaya Vidyalaya Samiti Class 6th Admission 2025 

  • सबसे पहले एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.

  • होमपेज पर एनवीएस कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

  • अब छात्र का बेसिक इंफॉर्मेशन दर्ज करें जैसे कि क्या छात्र कक्षा 5 में पढ़ रहा है, क्या उन्होंने पहले आवेदन किया है या नहीं आदि.

  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अब आवेदन फॉर्म भरें.

  • इसके बाद छात्रों के जरूरी दस्तावेज अपलोड करें.

  • आवेदन फॉर्म में दर्ज जानकारियों को चेक करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें. 

  • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें. 

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article