MP में शिक्षक भर्ती नियमों में बदलाव, सीटीईटी ही नहीं दूसरे राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा भी अब होगी मान्य, शर्ते लागू

MP Teacher Recruitment Rules: मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती में एक बड़ा बदलाव हुआ है. इस बदलाव के तहत अब दूसरे राज्य के उम्मीदवार भी एमपी की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आवेदन ...

Advertisement
Read Time: 3 mins
M
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती में एक बड़ा बदलाव हुआ है. इस बदलाव के तहत मध्य प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती में सीटीईटी के साथ अन्य राज्यों में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा मान्य होगी. मध्य प्रदेश जनजातीय कार्य विभाग ने शिक्षक भर्ती में मध्य प्रदेश सरकार के साथ सीबीएसई द्वारा आयोजित सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के साथ अन्य राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा को मान्य किया जाएगा. ऐसा अनुकंपा नियुक्ति के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के साथ होगा. एमपी जनजातिय कार्य विभाग ने सभी सहायक आयुक्त और जिला संयोजकों को निर्देश जारी कर दिए हैं. 

NEET यूजी काउंसलिंग 2024 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, राउंड 1 के लिए चॉइस लॉकिंग शाम 4 बजे से रात 11:55 बजे तक

एमपी जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों का बीएड होना अनिवार्य है. शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) में अनुकंपा नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) होना अनिवार्य है. ऐसे में इस निर्देश का फायदा उन उम्मीदवारों को मिलेगा, जो दूसरे राज्यों में रहकर शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करते हैं. इसके साथ ही उन उम्मीदवारों को भी जो एमपी के मूल निवासी नहीं है, हालांकि विभाग ने यह साफ किया है, यह नियम केवल अनुकंपा नियुक्ति पर लागू होगा. 

Advertisement

खबरों की मानें तो एमपी जनजातिय कार्य विभाग के विभिन्न स्कूलों में 250 से अधिक पदों पर अनुकंपा के आधार पर भर्ती की जानी है. ऐसे में किसी भी राज्य से शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. 

Advertisement

CBSE ने स्कूलों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए NCERT Textbooks का इस्तेमाल करने का दिया आदेश

Advertisement

एमपी टीईटी परीक्षा 

एमपी टीईटी यानी मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल किया जाता है. एमपी टीईटी परीक्षा ढाई घंटे की होती है. एमपी टीईटी में दो पेपर होते हैं. यह परीक्षा डेढ़ सौ अंकों की होती है. पेपर 1 में सामान्य हिंदी, सामान्य इंग्लिश, जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के अलावा रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी सहित शिक्षाशास्त्र से प्रश्न होते हैं. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है.

Advertisement

Board Exam 2025: अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा 2024 की तारीख घोषित, 10 से 22 फरवरी तक चलेगी परीक्षा

Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र