MP Board Result 2023: एमपी बोर्ड रिजल्ट की तारीख जारी, कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 29 अप्रैल को!

MP Board 10th,12th Result 2023: एमपी बोर्ड से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की ऑफिशियल साइट से अपना बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
M
नई दिल्ली:

MP Board Result 2023: बोर्ड रिजल्ट का मौसम आ चुका है. यूपी बोर्ड रिजल्ट के बाद अब इंतजार है मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट का. एमपी बोर्ड से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे चुके 19 लाख छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) जल्द ही एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. जिसके बाद एमपी बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र MPBSE की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और  mpbse.nic.in से अपने रिजल्ट को चेक कर सकेंगे. छात्र को रिजल्ट चेक करने के लिए अपने एडमिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा. एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर को दर्ज करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा. 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का हैं इंतजार तो पहले पढ़ें ये लेटेस्ट अपडेट, जानिए 10वीं, 12वीं नतीजों की डेट

बता दें कि एमपी बोर्ड (MP Board)की परीक्षाएं मार्च महीने में शुरू हुई थीं. एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च 2023 तक जबकि एमपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 5 अप्रैल 2023 तक चली थी. बोर्ड परीक्षा में 19 लाख से अधिक बच्चों ने भाग लिया था. कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है.

Advertisement

JEE Main Result 2023: जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट आज होगा जारी! Scorecard वेबसाइट से ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड 

Advertisement

एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे कब (MP Board 10th, 12th results kab aayege)

मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल महीने तक चली थी. बोर्ड परीक्षा अप्रैल के पहले हफ्ते में खत्म हो गई है. इसके बाद कॉफी चेकिंग का काम हुआ था. खबरों की मानें तो कॉफी चेकिंग का काम पूरा हो गया है और बोर्ड रिजल्ट की तैयारी में जुट गया है. ऐसे में इसकी प्रबल संभावना है कि एमपी बोर्ड हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री का रिजल्ट 29 अप्रैल तक जारी कर दे. 

Advertisement

एमपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें | how to check mp board result

1.सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

2.होमपेज पर जिस कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी है, वे कक्षा के बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करें. 

3.एमपी बोर्ड 10वीं या एमपी बोर्ड 12वीं रोल नंबर दर्ज करें.

4.ऐसा करने पर एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर आ जाएगा. 

5.अब रिजल्ट चेक करें और उसे डाउनलोड करके रख लें. 
 

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article