JEE Main 2024: इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स हो जाएं अलर्ट! जेईई मेन सेशन 1 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द अप्लाई करें

JEE Main 2024 Session 1: जेईई मेन सत्र 1 रजिस्ट्रेशन के लिए बचे हैं मात्र दो दिन. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने जेईई परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे बिना देरी फटाफट आवेदन कर दें.

Advertisement
Read Time: 20 mins
JEE Main 2024: इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स हो जाएं अलर्ट!
नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Session 1 Registration: आगामी वर्ष भी जेईई मेन का आयोजन दो सत्र में किया जाना है. पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में होनी है, जिसके लिए आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं. लेटेस्ट अपडेट यह है कि जेईई मेन 2024 सत्र 1 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक है. जेईई मेन जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 30 नवंबर तक भरे जाएंगे. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने जेईई मेन 2024 (JEE Main 2024) सत्र 1 के लिए अप्लाई नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं और बिना देरी रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दें. इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स बिना फॉर्म भरे जेईई मेन सत्र 1 परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे. 

JEE Advanced 2024 के लिए पाठ्यक्रम जारी, जानें पिछले साल से कितना बदला सिलेबस 

सत्र 1 की परीक्षा जनवरी में

जेईई मेन 2024 सत्र 1 का जनवरी में होना तय है. जेईई मेन 2024 जनवरी सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होगी, जो 1 फरवरी 2024 तक चलेगी. इसके लिए एडमिट कार्ड 20-21 जनवरी को डाउनलोड किए जा सकेंगे. वहीं जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा अप्रैल में होगी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म सत्र 1 के नतीजे जारी होने के बाद भरे जाएंगे. जेईई मेन 2024 सत्र 1 का रिजल्ट 12 फरवरी को घोषित किया जाएगा. 

जेईई में तीन पेपर 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. यह परीक्षा तीन पेपरों के लिए होगी. विद्यार्थियों को बीटेक प्रोग्राम के लिए पेपर 1, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए पेपर 2ए, और बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर 2बी देना होगा. 

Advertisement

आवेदन शुल्क

बीई, बीटेक, बीआर्क और बी प्लानिंग के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 1000 रुपये जबकि जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के महिला अभ्यर्थियों को 800 रुपये देने होंगे. एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. 

Advertisement

JEE Advanced 2024: आईआईटी दाखिले की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, IIT मद्रास ने जारी किया जेईई एडवांस्ड का शेड्यूल

Advertisement

जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें | How to register for JEE Main 2024 

  • जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

  • इसके बाद अभ्यर्थी अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल पता भरकर रजिस्टर करें.

  • व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ जेईई मेन 2024 रजिस्ट्रेशन पूरा करें.

  • अब अपनी पासपोर्ट आकार की तस्वीर और सिग्नेचर की स्कैन की गई इमेज अपलोड करें.

  • जेईई मेन आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

  • भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें.

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने का आखिरी दिन, जल्द करें आवेदन

Featured Video Of The Day
PM House पर Team India की जीत का जश्न, PM Modi के साथ खास मुलाकात
Topics mentioned in this article