जामिया UPSC फ्री कोचिंग के लिए एंट्रेंस टेस्ट 29 जून को, सुबह 10 बजे से शुरू, एग्जाम पैटर्न यहां देखें

UPSC Free Coaching in Jamia Millia Islamia: जामिया की मुफ्त आवासीय कोचिंग में एडमिशन के लिए 29 जून को एंट्रेंस टेस्ट होना है. यह एंट्रेंस टेस्ट यूपीएससी एग्जाम के पैटर्न पर होगा, जिसमें दो पालियों और दो पेपर होंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Jamia Millia Islamia UPSC Free Coaching Date 2024:  जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) में यूपीएससी सिविल सर्विसेस (UPSC CSE) की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग चलाई जाती है. यह कोचिंग फ्री और होस्टल की सुविधाओं के साथ होती है. जामिया की इस कोचिंग से हर साल कई उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में अपना परचम पहराते हैं. इस कोचिंग में एडमिशन के लिए छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट देना होता है. जामिया की मुफ्त आवासीय कोचिंग में एडमिशन के लिए जेएमआई आरसीए परीक्षा 2024 का आयोजन शनिवार 29 जून को किया जाएगा. परीक्षा दो पालियों में होगी-पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेगी. 

जामिया मिलिया इस्लामिया में AI और मशीन लर्निंग में शॉर्ट टर्म कोर्स, 130 सीटों के लिए आवेदन कल से शुरू

जामिया यूपीएससी कोचिंग का एग्जाम पैटर्न (Jamia UPSC Coaching Exam Pattern)

जेएमआई आरसीए परीक्षा पैटर्न के बारे में बता दें कि इसमें दो पेपर होंगे. पहला पेपर यानी पेपर -1 जनरल स्टडीज का और दूसरा पेपर यानी पेपर 2 एस्से का. पेपर 1 में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जैसे यूपीएससी की परीक्षा में होते हैं. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी, गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. दोनों ही पेपर हिंदी या इंग्लिश या उर्दू में होंगे. 

Advertisement

तीन घंटे की परीक्षा

पेपर 1 में कुल 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. परीक्षा तीन घंटे चलेगी, जिसमें पेपर 1 को हल करने के लिए दो घंटे और पेपर 2 को हल करने के लिए मात्र एक घंटे मिलेंगे. पेपर-2 कुल 60 मार्क्स के लिए होगा. उम्मीदवार के लिए एक एस्से लिखना जरूरी है.

Advertisement

"मुझे एक माली ने सिखाया था कारोबारी ज़िन्दगी का सबसे अहम सबक...", Nvidia के CEO ने बताई जापान यात्रा की कहानी

Advertisement

इंटरव्यू भी होगा

आरसीए-जेएमआई प्रवेश परीक्षा में पेपर 1 में मिले अंकों के आधार पर टॉप 900 स्टूडेंट के पेपर 2 का मूल्यांकन किया जाएगा. टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को फिर इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट राउंड के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू 40 अंकों के लिए होगा, जो ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. 

Advertisement

इन शहरों में होगी परीक्षा

जामिया यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 जून को किया जाएगा. यह परीक्षा दिल्ली, श्रीनगर, जम्म, हैदराबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और केरल में आयोजित की जाएगी. 

आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2024 क्वालीफायड उम्मीदवारों के लिए ओपन हाउस शेड्यूल, आईआईटी बांबे में 13 जून को तो IIT दिल्ली में 18 जून को

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article