IIT गुवाहाटी ने पानी से तेल अलग करने वाला तंतु विकसित किया

आईआईटी गुवाहाटी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने एक ऐसा तंतु विकसित किया है, जो पानी से तेल को अलग कर सकता है. इससे तेल रिसाव के कारण होने वाले समुद्री प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
IIT गुवाहाटी ने पानी से तेल अलग करने वाला तंतु विकसित किया
नई दिल्ली:

IIT Guwahati News: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसा तंतु विकसित किया है, जो पानी से तेल को आसानी से अलग कर सकता है. आईआईटी गुवाहाटी ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने एक ऐसा तंतु विकसित किया है, जो पानी से तेल को अलग कर सकता है. इससे तेल रिसाव के कारण होने वाले समुद्री प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी. आईआईटी गुवाहाटी के रासायनिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर वैभव गौड़ ने बताया कि चावल की भूसी का इस्तेमाल कर सिलिका नैनो पार्टिकल्स आवरण वाला कपास तंतु विकसित किया गया है.

JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

आईआईटी गुवाहाटी के प्रोफेसर वैभव ने कहा कि इस अनुसंधान का मकसद समुद्री तेल प्रदूषण के उपशमन के लिए कृषि अपशिष्ट को उपयोगी मूल्यवर्धित उत्पाद में बदलना था. वहीं सुतापा दास के साथ यह शोधपत्र लिखने वाले गौड़ ने कहा कि औद्योगिक अपशिष्ट या हादसे के कारण होने वाले तेल रिसाव से जलीय पारितंत्र को अपूरणीय क्षति होती है तथा स्कीमिंग या वहां पर आग लगाने की प्रविधियां निष्प्रभावी, महंगी साबित होती हैं तथा उनसे और प्रदूषण फैलता है.

IIT कानपुर ने लॉन्च किया चार नए पीजी कोर्स, एडमिशन के लिए नहीं चाहिए GATE स्कोर

गौड़ ने कहा, ‘‘ हमारी प्रौद्योगिकी के पर्यावरण के लिए कई फायदे हैं। धान की भूसी कृषि सह उत्पाद है और उसमें सिलिका होता है. उसमें आमतौर पर गैरवैज्ञानिक ढंग से चलाया जाता है, फलस्वरूप वायु प्रदषण होता है. लेकिन हमारी तकनीक से इस भूंसी को थ्रेड सॉबरेंट में बदला जा सकता है, जो तेल संदूषण को कम कर सकता है.''

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होंगी, सीबीएसई कक्षा 10वीं डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: कैसे मची भगदड़, वहां मौजूद महिलाओं ने सुनाई कहानी | NDTV Ground Report