JAM 2025: IIT दिल्ली करेगा जैम परीक्षा का आयोजन, अगले साल 2 फरवरी को होगी परीक्षा, लेटेस्ट 

IIT JAM 2025 Exam: आईआईटी जैम 2025 का आयोजन आईआईटी में 3,000 पोस्ट ग्रेजुएट सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाता है. अगले साल यह परीक्षा फरवरी माह में आयोजित की जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
J
नई दिल्ली:

IIT JAM 2025 Exam Date: जैम यानी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट (JAM 2025) की तारीख घोषित कर दी गई है. आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा जैम 2025 परीक्षा का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा. जैम परीक्षा 2 फरवरी 2025 को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. जैम परीक्षा सात टेस्ट पेपरों के लिए होगी. इनमें बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स और फिजिक्स का पेपर शामिल है. केमिस्ट्री, जियोलॉजी और मैथमेटिक्स का पेपर सुबह की पाली में जबकि बायोटेक्नोलॉजी, इकोनॉमिक्स, मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स और फिजिक्स का पेपर दोपहर की पाली में. जैम परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में देश भर के लगभग 100 शहरों में आयोजित की जाएगी. 

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा दोबारा होगी, 15 से 19 जुलाई के बीच होगा परीक्षा का आयोजन 

जैम के लिए जरूरी योग्यता और एज 

जिन उम्मीदवारों ने बैचलर की डिग्री पूरी कर ली है या डिग्री के अंतिम साल की परीक्षा देने वाले वे जैम 2025 की परीक्षा में भाग ले सकते हैं. परीक्षा देने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है. जैम 2024 परीक्षा हर साल विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्रामों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. 

UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 

Advertisement

3,000 सीटों पर प्रवेश

जैम 2025 परीक्षा का आयोजन आईआईटी सहित दूसरे संस्थानों में 3,000 पोस्ट ग्रेजुएट सीटों- एमएससी, एमएससी (टेक), एमएससी-एमटेक डुअल डिग्री, एमएस (रिसर्च), IITs के ज्वाइंट एमएससी-पीएचडी डुअल डिग्री प्रोग्रामों,  भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और भारतीय इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईईएसटी) शिबपुर पर प्रवेश के लिए किया जाता है. 

Advertisement

NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP