IISER तिरुपति में डाटा साइंस एंड एआई के मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू, Classes हाइब्रिड मोड में 8 अगस्त से

IISER Tirupati Course: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, तिरुपति (IISER) ने डेटा साइंस एंड  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (DS-AI) और बायोलॉजिकल डेटा साइंस (BioDS) में मास्टर डिग्री के लिए आवेदन शुरू कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I
नई दिल्ली:

IISER Tirupati Master's Programs: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, तिरुपति (IISER Tirupati) ने डेटा साइंस एंड  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (DS-AI) और बायोलॉजिकल डेटा साइंस (BioDS) में मास्टर डिग्री के लिए आवेदन शुरू कर दिया है. आईआईएसईआर तिरुपति का यह कोर्स एक साल का है, जिसके लिए क्लासेस 8 अगस्त से शुरू होंगे. क्लासेस हाइब्रिड मोड में होगी. इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट को इंडस्ट्री रेलिवेंट प्रोजेक्ट और प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी. इच्छुक स्टूडेंट संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए स्टूडेंट को 1,000 रुपये का गैर-वापसी शुल्क देना होगा. आईआईएसईआर तिरुपति के इस पीजी डिग्री कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 31 जुलाई 2024 तक भरे जाएंगे.  

CUET UG 2024: सीयूईटी री-टेस्ट में 1000 में से 250 हजारीबाग के उसी स्कूल से, आखिर यह चक्कर है क्या?

जरूरी योग्यता 

मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से चार वर्षीय बीएससी डिग्री हो या न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई या बीटेक डिग्री हो. या एमएससी डिग्री हो या न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एमई या एमटेक डिग्री हो. उद्योग या अन्य संगठनों के पेशेवरों, फ्रेशर्स के साथ मिड करियर प्रोफेशनल इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Advertisement

बायोडीएस में प्रोफेशनल मास्टर्स के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट के पास बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक, बायोइन्फॉर्मेटिक्स में बीएस या एससी डिग्री होना चाहिए . या बायोलॉजी में एमएससी (बायोइन्फॉर्मेटिक्स के साथ) डिग्री हो.

Advertisement

वहीं डीएस-एआई में प्रोफेशनल मास्टर्स के लिए सामान्य पात्रता के अलावा, छात्रों को कक्षा XII स्तर पर गणित का अध्ययन का होना जरूरी है. 

Advertisement

CUET UG 2024 : सीयूईटी रिजल्ट कब आएगा, आखिर क्यों हो रही सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर-की में देरी, एनटीए का आया जवाब

Advertisement

कोर्स की कुल फीस

आईआईएसईआर तिरुपति के डाटा साइंस एंड एआई और बायोडीएस के मास्टर डिग्री कोर्स के लिए स्टूडेंट को 2.6 लाख फीस देना होगा. संस्थान बिना कोई कारण बताए प्रवेश रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. अगर किसी स्टूडेंट के एप्लिकेशन फॉर्म में दी गई जानकारी गलत पाई तो संस्थान प्रवेश रद्द कर सकता है. 

JNV Class 6th Admission 2025: नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द, एग्जाम डेट चेक करें

Featured Video Of The Day
Delhi Rain: बारिश के बाद बिगड़े हालात, जगह-जगह पानी भरने से बीमार पड़े लोग