IGNOU के हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म  मैनेजमेंट प्रोग्राम में करियर, अप्लाई का तरीका देखें

IGNOU Latest News 2022: इग्नू का फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट प्रोग्राम एक तरह का जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम है. जो छात्रों को फैसिलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री के बारे में बेसिक जानकारी देगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
IGNOU के हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म  मैनेजमेंट प्रोग्राम में करियर, अप्लाई का तरीका देखें
नई दिल्ली:

IGNOU Latest News 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने हाल ही में तीन वर्षीय बीए फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट (BAFSM) डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है. इग्नू के BAFSM प्रोग्राम को कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव ने एक कार्यक्रम में लॉन्च किया. इग्नू ने अपने इस नए प्रोग्राम की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट पर ट्विट करके दी है. इस प्रोग्राम को करने वाले छात्रों को इग्नू बैचलर डिग्री देगा. बीए फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट (BAFSM) डिग्री प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों को ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर आवेदन करना होगा.  

UP Board Compartment Exam 2022: 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कल से, रिपोर्टिंग टाइम के साथ जानें किस पाली में होगी आपकी परीक्षा

Advertisement

योग्यता जानें

इग्नू के बीए फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट (BAFSM) डिग्री प्रोग्राम के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से अपनी कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो. फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट (BAFSM) डिग्री प्रोग्राम का माध्यम अंग्रेजी है.  पर्यावरण की कार्यक्षमता, आराम, सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए कई विषय शामिल हैं.

UPSC Result 2022: यूपीएससी की IES और ISS परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को देना होगा इंटरव्यू, इंटरव्यू की तारीख देखें 

जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम

इग्नू का फैसिलिटी एंड सर्विस मैनेजमेंट प्रोग्राम एक तरह का जॉब ओरिएंटेड प्रोग्राम है. जो छात्रों को फैसिलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री के बारे में बेसिक जानकारी देगा. इतना ही नहीं ये स्टूडेंट्स को इस सेक्टर में काम करने के लिए जो स्किल चाहिए उसे भी डेवलप करेगा. 

आवेदन का तरीका

IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं. इसके बाद 'न्यू रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें. फिर योग्यता भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. अब शुल्क का जमा कर आवेदन जमा कर दें. 

Advertisement

JAC 8th Result 2022: झारखंड बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट jac.jharkhand.gov.in से कर सकेंगे चेक

रवीश कुमार का प्राइम टाइम : केंद्र ने पेगासस जांच कमेटी से सहयोग क्यों नहीं किया?

Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं
Topics mentioned in this article