SSC CGL 2022 Tier-1 एग्जाम 2022 को कैसे क्रैक करें, जानिए ये Last Minute Tips  

SSC CGL 2022 Tier-1 परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू हो रही है, जो 13 दिसंबर 2022 तक चलेगी. एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा देने जा रहे हैं तो हाई स्कोर पाने के लिए देखिए ये लास्ट मिनट टिप्स-

Advertisement
Read Time: 24 mins
S
नई दिल्ली:

SSC CGL 2022 Exam: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टियर 1 परीक्षा 2022 (Combined Graduate Level tier 1 exam 2022) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा गुरुवार, 1 दिसंबर 2022 से शुरू हो रही है. परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होकर 13 दिसंबर तक चलेगी. चूंकि सीजीएल टीयर-1 परीक्षा शुरू होने में केवल एक दिन शेष हैं, ऐसे में उम्मीद है उम्मीदवारों ने परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली होगी. एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि टियर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ही वे चयन के अगले राउंड में भाग ले सकेंगे. अगर आप भी एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, तो नीचे दिए जा रहे ये टिप्स (Last Minute Tips) आपके काम आ सकते हैं. 

SSC CGL Tier 1 के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, क्षेत्रीय वेबसाइटों से कर सकेंगे डाउनलोड 

SSC CGL एग्जाम पैटर्न 2022

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. परीक्षा बहुविकल्पी होगी. इस परीक्षा में जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न 50 अंकों के लिए होंगे. इसमें इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन को छोड़कर प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काट लिए जाएंगे. परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी.  

Advertisement

KVS Recruitment 2022: केंद्रीय विद्यालयों में 13, 404 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन प्रक्रिया 5 दिसंबर से शुरू 

Advertisement

SSC CGL एग्जाम 2022 को कैसे क्रैक करें 

1.किसी भी सीजीएल परीक्षा की तैयारी उचित रिविजन के बिना अधूरी है. ऐसे में एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम में निर्धारित सभी विषयों को एक बार दोहरा लें. एसएससी सीजीएल विषयों को कवर करने के लिए अगर आपने कोई शॉर्ट नोटिस बनाएं हैं तो उसे ही रिवाइज्ड कर लें. 

Advertisement

2.एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी के लिए कम से कम पिछले पांच वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें ताकि तैयारी लेवल का आपको पता चले. इसके साथ ही उन विषयों का अंदाजा लगेगा, जिनसे परीक्षा में प्रश्न पूछे जा सकते हैं. इससे उम्मीदवारों को उन महत्वपूर्ण प्रश्नों को कवर करने में भी मदद मिलेगी जो तैयारी के दौरान छूट गए होंगे.

Advertisement

SSC GD Constable Recruitment 2022: कांस्टेबल के 45,284 पदों पर भर्ती, 30 नवंबर है अंतिम तारीख, जल्दी करें आवेदन 

3.सीजीएल टियर 1 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है, ऐसे में उम्मीदवारों को केवल उन प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए जिनके बारे में वे निश्चित हैं. उन्हें परीक्षा में किसी भी अनुमान से बचना चाहिए क्योंकि इससे परीक्षा में हाई स्कोर प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा, उन्हें उन सभी प्रश्नों को पहले हल करना चाहिए जो कम समय लेने वाले हैं. इसके बाद उम्मीदवारों को लंबे और समय लेने वाले प्रश्नों को चुनना चाहिए.

4.एसएससी सीजीएल तैयारी में एसएससी मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर को हल करना शामिल है. इससे उम्मीदवारों को अपने छोटी-छोटी गलतियों का पता चल जाता है, जिसका वे परीक्षा में ध्यान रखते हैं.

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War के बीच जुमे के खुत्बे में Ali Khamenei के बयान से और गहराया युद्ध का संकट