JEE, NEET, NDA, UPSC समेत अन्य परीक्षाओं के लिए UP सरकार देगी फ्री कोचिंग, 16 फरवरी से होगी शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार JEE, NEET, NDA, UPSC समेत अन्य परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग देने वाली है. इसकी शुरुआत 16 फरवरी से की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्ली:

प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कोचिंग केंद्रों की स्थापना करेगी, जो 16 फरवरी से राज्य में इच्छुक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं देंगे. इस बात की जानकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता ने दी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने NEET, JEE (Mains and Advanced), CDS, NDA, UPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को 'Abhyudaya'कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है.

प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि मुफ्त कोचिंग की सुविधा गरीब और वंचित छात्रों को बहुत सहायता प्रदान करेगी जिनके मार्गदर्शन का राज्य सरकार द्वारा ध्यान रखा जाएगा.

उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थान 16 फरवरी से बसंत पंचमी से काम करना शुरू कर देंगे और 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा.

पहले चरण में 'Abhyudaya' कोचिंग सेंटर डिविजनल लेवल पर स्थापित किए जाएंगे और अगले चरण में जिला स्तर पर इसका पालन किया जाएगा.

कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष परामर्श का प्रावधान भी शामिल होगा. एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं के लिए, यूपी में सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग दी जा जाएगी.

Advertisement

इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षा के लिए अलग-अलग कक्षाएं होंगी। विभिन्न परीक्षाओं के पूरे सिलेबस को कवर करने वाले सभी लेक्चर और संपूर्ण अध्ययन सामग्री भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी.

उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए सत्र को हल करने में संदेह होगा और यह गेस्ट लेक्चर के रूप में विशेषज्ञों के साथ चर्चा के साथ होगा. प्रवक्ता ने कहा कि गेस्ट लेक्चर को परीक्षा में अच्छा जवाब लिखने के लिए तैयारी और तकनीकों के साथ मदद मिलेगी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया