FMGE 2024 जून परीक्षा के नतीजे घोषित, पास कैंडिडेट्स अब नेशनल मेडिकल कमिशन में रजिस्ट्रेशन करा देश में कर सकेंगे डॉक्टरी की प्रैक्टिस

FMGE 2024 June Result: फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE 2024 Result) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवार नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) या स्टेट मेडिकल काउंसिल (SMC) में रजिस्ट्रेशन कर देश में बतौर डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस कर सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F
नई दिल्ली:

FMGE 2024 Result: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBEMS) ने एफएमजीई 2024 यानी फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम (FMGE 2024 Result) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. एफएमजीई 2024 परीक्षा पास करने वाले छात्र अब नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) या स्टेट मेडिकल काउंसिल (SMC) में रजिस्ट्रेशन कर देश में बतौर डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस कर सकेंगे. एफएमजीई 2024 रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में वेबसाइट पर उपलब्ध है. जिन उम्मीदवारों ने एफएमजीई 2024 जून सत्र की परीक्षा दी है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हालांकि उम्मीदवार स्कोरकार्ड 24 जुलाई 2024 से डाउनलोड कर सकेंगे. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक एनएमसी से लंबित स्पष्टीकरण या परीक्षा आचार समिति के परिणाम के कारण 78 उम्मीदवारों के रिजल्ट रोक दिए हैं.

FMGE 2024 Result: डायरेक्ट लिंक

MPSOS Result 2024 : एमपी रूक जाना नहीं 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते, रिजल्ट की तारीख पर लेटेस्ट अपडेट 

एफएमजीई 2024 रिजल्ट कैसे चेक करें | How to download FMGE 2024 June Result

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं. 

  • होमपेज पर एफएमजीई जून 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 

  • अब एक नया पेज स्क्रीन पर खुलेगा. 

  • इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

  • ऐसा करने के साथ ही रिजल्ट पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. 

  • अब रिजल्ट चेक करें और पीडीएफ को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकाल लें. 

CUET UG 2024: सीयूईटी री-टेस्ट में 1000 में से 250 हजारीबाग के उसी स्कूल से, आखिर यह चक्कर है क्या?

Advertisement

एफएमजीई 2024 पास सर्टिफिकेट

एफएमजीई 2024 परीक्षा पास करने वाले छात्रों को पास सर्टिफिकेट प्राप्त होगा. इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अपने सभी डॉक्यूमेंट्स -जून 2024 सत्र के लिए एफएमजीई एडमिट कार्ड, हाल ही में खींची गई तस्वीर, एमबीबीएस की ओरिजनल डिग्री, NMC द्वारा जारी मूल पात्रता प्रमाणपत्र और एक मूल और वैध पहचान प्रमाण (वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड) को लेकर निर्धारित समय सीमा के भीतर पीएसपी एरिया, सेक्टर-9, द्वारका, नई दिल्ली - 110075 में जाना होगा. अथोरिटी पास सर्टिफिकेट उपलब्ध होने पर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने की घोषणा करेंगे. 

Advertisement

एफएमजीई एक लाइसेंसिंग परीक्षा

एफएमजीई यानी फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन एक लाइसेंसिंग परीक्षा है, जिसका आयोजन नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एक बार दिसंबर में और दूसरी बार जून में. जून सत्र की एफएमजीई 2024 परीक्षा का आयोजन 6 जुलाई को किया गया था. एफएमजीई जून 2024 परीक्षा देशभर के 50 शहरों के 71 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया था.

Advertisement

NIOS ऑन डिमांड परीक्षा की डेटशीट जारी, कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 16 जुलाई से

भारत में नहीं कर सकेंगे प्रैक्टिस

आपको बता दें कि यह कोई प्रवेश परीक्षा नहीं बल्कि एक स्क्रीनिंग टेस्ट है, जो विदेश से डॉक्टरी की डिग्री लाने वाले स्टूडेंट के लिए आयोजित की जाती है. ताकि वे इस परीक्षा को पास देश में डॉक्टर के तौर पर प्रैक्टिस कर सकें. जो स्टूडेंट इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं, वे डॉक्टरी की डिग्री रहते हुए भी भारत में डॉक्टर के तौर पर ना तो किसी सरकारी ना ही प्राइवटे हॉस्पिट में नौकरी कर सकते हैं ना ही अपना क्लिनिक खोल मरीजों का इलाज कर सकते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article