DU Reopens News: डीयू के कुछ कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हाइब्रिड मोड में ही आयोजित होंगी कक्षाएं

DU Reopens News: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कुछ कॉलेज हाइब्रिड (DU Hybrid Mode) मोड में कक्षाएं आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. दरअसल डीयू कॉलेज 17 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुल रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
D
नई दिल्ली:

DU Reopens News: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कुछ कॉलेज हाइब्रिड (DU Hybrid Mode) मोड में कक्षाएं आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. दरअसल डीयू कॉलेज 17 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खुल रहे हैं. लेकिन कुछ डीयू कॉलेजों ने प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हाइब्रिड मोड में ही कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है. मिरांडा हाउस सहित कुछ कॉलेज, प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए हाइब्रिड प्रारूप में कक्षाएं आयोजित करेंगे. जबकि दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में भाग लेना होगा. मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल बिजयलक्ष्मी नंदा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हमारे पास मिश्रित/हाइब्रिड शिक्षा होगी और छात्रों को तनाव कम करने के लिए अकादमिक सहायता प्रदान की जाएगी."

उन्होंने कहा कि द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र ऑफलाइन मोड में अध्ययन करेंगे. लेकिन उन्हें ऑनलाइन सामग्री के माध्यम से शैक्षणिक सहायता भी प्रदान की जाएगी. आगामी परीक्षाएं के कारण प्रथम वर्ष के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने का विकल्प दिया जाएगा. इस बारे में पूछे जाने पर नंदा ने जवाब दिया, "हमें उनसे (ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए) अधिकतम अनुरोध प्राप्त हुए हैं. दूसरे, उनके पास केवल 20 दिन ही ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए है."

इसी तरह, राजधानी कॉलेज में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए केवल ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी. आर्यभट्ट कॉलेज के प्रिंसिपल मनोज सिन्हा ने कहा कि छात्रों पर कक्षाओं में भाग लेने का कोई दबाव नहीं होगा और वे ये सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि छात्रों को रिकॉर्डेड लेक्चर ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा सकें. उन्होंने कहा, "हम छात्रों को तकनीकी सहायता प्रदान करने की कोशिश करने के अलावा ऑनलाइन व्याख्यान देने जैसे समाधानों के बारे में सोच रहे हैं." यहां तक ​​कि हंसराज कॉलेज ने भी प्रथम वर्ष के छात्रों को हाइब्रिड मोड ऑफ स्टडीज प्रदान करने की योजना बनाई है.

Advertisement

COVID-19 महामारी के मद्देनजर मार्च, 2020 में दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज बंद कर दिए गए थे. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai